खुबसूरत बाल चाहते हैं तो इन आठ प्रोडक्ट्स को ज़रूर अपनाएं 

217
Image Credits: nmf news online

गर्मियां हमारे सामने हैं और इसके साथ ही उमस, गर्म हवा और बालों को सम्भालने की मुश्किल भी आप तक पहुँच चुकी है। ऐसे समय के लिए आपको कुछ तैयारियों की ज़रूरत पड़ेगी ताकि हर दिन आपके लिए गुड हेयर डे बना रहे। चाहे आप कहीं घुमने जा रहे हों या व्यस्त जीवन के बीच घर और ऑफिस में तालमेल बैठाने की कोशिश कर रहे हों; बालों को खुबसुरत बनाए रखने की मुश्किल को अलविदा कहें। सालभर परफेक्ट बाल पाने के लिए इन आठ हेयर प्रोडक्ट्स को अपने पास ज़रूर रखें-

हॉट एयर ब्रश 

एयर ब्रश की मदद से आप बालों को स्मूथ बनाए रख सकते हैं तथा फ्रीज़ से बच सकते हैं। यह ब्रश गीले और सूखे दोनों ही तरह के बालों में काम करता है। यह आपको उन दिनों में काम आएगा जब आपके स्मूथ और सीधे बाल उलझे और फैले हुए नज़र आ रहे होंगे।

हेअरस्प्रे 

बालों की स्टाइल बनाना आसान हो सकता है लेकिन इन्हें इसी तरह बनाए रखना मुश्किल है। ऐसे में आपकी मदद के लिए आगे आता है हेयर स्प्रे। बाज़ार में इसके कई विकल्प उपलब्ध हैं: आपको बेशक खुशबू रहित स्प्रे पसंद आएगा जिसे अच्छे ब्रांड द्वारा बेचा जा रहा हो। बस अपने बालों को खुबसूरत स्टाइल दें तथा फिर उपर से हेयर स्प्रे छिडकें। सुबह बनाए हुए आपके बाल डिनर तक भी इसी तरह खुबसूरत नजर आएँगे।

वेव क्लिप 

यह एक बेहतरीन स्टाइलिंग टूल है जो आपके बालों के अनुसार विभिन्न आकार में मिल सकता है। इन्हें बस गीले बालों में लगाएं, ब्लो ड्राई करें और क्लिप हटाते ही आपको शानदार घुंगराले बाल मिल जाएंगे।

फ्लैट आयरन 

तेज़ गर्मी और पसीना स्वस्थ बालों को भी खुबसूरत नही लगने देते। ऐसे में बालों को बार बार स्टाइल कर घना दिखाना इनकी जड़ों पर असर डालता है तथा स्प्लिट एंड का कारण बनता है। ऐसे में फ्लैट आयरन चुनें जिसके कर्व एज से आपको बिना किसी डैमेज के घने बाल मिल पाएंगे।

ड्राई शैम्पू 

बिजी हफ्ते के बीच बार बार शैम्पू करना सबके लिए मुमकिन नहीं। ऐसे दिनों में ड्राई शैम्पू को अपने पास रखें। अतिरिक्त तेल को सोख कर कुछ ही देर में यह आपके बालों को घना दिखाएगा तथा किसी भी हेयर स्टाइल को बेहतर करेगा। बहुत महीन बालों वाले लोगों के लिए यह वरदान जैसा है। इसकी कई विकल्प बाज़ार में मौजूद हैं जिनमें से आप कोई भी चुन सकते हैं।

हेयर ब्रश 

लड़कियों के लम्बे बालों के लिए कई हेयर स्टाइल विकल्प उपलब्ध हैं। पर इन्हें अपनाने का समय किसके पा है? चिंता न करें, बाज़ार में ऐसे कई ब्रश उपलब्ध हैं जो आपको स्त्य्लिंग में मदद कर सकते हैं तथा कई घंटों का काम चुटकियों में निपटा सकते हैं। अपनी ज़रूरत के अनुसार सही ब्रश का सेट ढूंढें।

ब्लो ड्रायर 

हेयर केयर के लिए यह आजकल सबसे ज़रूरी टूल बन गया है। इसकी मदद से आप अनगिनत स्टाइल्स आजमा सकते हैं तथा अपने बजट के अनुसार कई विकल्पों में से चुन भी सकते हैं। अपने बालों के अनुसार इसे चुनें; घुंघराले और सीधे बालों के लिए आपको अलग अलग ब्लो ड्रायर की ज़रूरत होगी।

फ्रिज फाइटर 

उलझे और सँभालने में मुश्किल बालों के लिए आपको एंटी फ्रिज प्रोडक्ट की ज़रूरत होगी। ऐसे प्रोडक्ट पसीने और हवा से उलझे बालों को स्टाइल करने में मदद करते हैं तथा इन्हें शाइनी और स्मूथ बनाते हैं। पर इन्हें कम ही मात्रा में उपयोग करें; ज्यादा प्रोडक्ट आपके बालों को पतला और चिपचिपा दिखा सकता है।