मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट 

175
Image credits: Medical news Today

एक्यूप्रेशर एक प्राचीन चीनी पद्धति है जिसका उपयोग कर माइग्रेन, सिरदर्द, आँखों का दर्द, अस्थमा, घबराहट आदि रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है। पर ध्यान रखें, एक्यूप्रेशर का सम्पूर्ण लाभ पाने के लिए इस पद्धति का अभ्यास नियमित रूप से किया जाना चाहिए।

अगर आपको या किसी प्रियजन को मधुमेह है तो आप भी एक्यूप्रेशर का लाभ उठाकर इस रोग के लक्षणों से निजात पा सकते हैं।

आइये जानें कौनसे वो महत्वपूर्ण एक्यूप्रेशर बिंदु है जिनकी मदद से मधुमेह पर नियन्त्रण पाया जा सकता है-

आँतों का बिंदु 

यह केंद्र बिंदु आपके पैर के निचले हिस्से में होता है तथा सीधा आपकी आँतों से जुड़ता है। अपने पेरों में नीचे की ओर जाते जाएं तथा टखनों की हड्डी के ठीक उपर इस बिंदु को पाएं। इस बिंदु पर रोजाना तीन मिनट तक दबाव बनाने से आँतों से जुडी समस्याएँ दूर होंगी तथा मधुमेह में राहत मिलेगी।

लीवर का बिंदु 

यह बिंदु आपके पैर पर अंगूठे और उसके बाजू वाली ऊँगली के बीच में स्थित है। इस बिंदु पर हल्का दबाव बनाएं या घड़ी से उल्टी दिशा में मालिश करें। रोजाना 3 मिनट इस बिंदु की मालिश करने से आप तनाव, अवसाद आदि समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर रोगी बहुत थका हुआ है तो इस बिंदु की मालिश न करें।

किडनी का बिंदु 

यह बिंदु आपके पैर के अंदर की ओर स्थित होता है। इसे आप एड़ी और टखने की हड्डी के बीच पाएं। इस बिंदु को रोजाना 3 मिनट दबाएँ या मालिश करें। इस बिंदु को दबाने से आपके शरीर में इन्सुलिन का उत्पादन बढ़ेगा तथा इसकी मात्रा में संतुलन भी आएगा।

मधुमेह व बैड कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए करें उपयोग नारियल तेल का

आर्थराइटिस का बिंदु 

यह बिंदु घुटने के नीचे स्थित होता है। इसकी सटीक जगह घुटने के बहरी तरह लगभग 2 सेंटीमीटर नीचे होती है। इस बिंदु पर रोजाना पांच मिनट दबाव बनाएं या मालिश करें। ऐसा करने आप जोड़ों के दर्द, पेट में जलन, अपच व् अन्य समस्याओं से बच सकेंगे।

मूत्राशय का बिंदु 

यह बिंदु मधुमेह के उपचार के लिए बेहद ज़रूरी है। मधुमेह से जूझ रहे व्यक्ति को मूत्राशय की समस्याएँ ज़रूर होती हैं। इन्हें कम करने के लिए घुटने के पीछे के हिस्से के बीचो-बीच मौजूद बिंदु को दबाएँ। इसे 5 मिनट तक दबाने या मलने से आपको मूत्राशय से जुड़े कोई भी रोग नहीं रहेंगे।

तनाव से छुटकारा 

तनाव से छुटकारा पाने के लिए बिंदु आपकी कलाई और छोटी ऊँगली को जोड़ने वाली हड्डी पर स्थित है। इस बिंदु को ढूँढने के लिए हाथ की हथेली को पूरा खोलें तथा छोटी ऊँगली के ठीक नीचे कलाई पर दबाएँ। यह बिंदु आपके भावनात्मक तनाव को खत्म करेगा।

मधुमेह के लिए बिंदु 

पैर का अंगूठा मधुमेह से राहत पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है। दोनों पेरों के अंगूठों के नाख़ून के आस-पास के हिस्से को रोजाना पांच मिनट दबाने से आपको मधुमेह के लक्षणों से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें – 

मधुमेह (Diabetes) कंट्रोल में रखने के लिए करें ये व्यायाम

मधुमेह (Diabetes) के रोगियों के लिए डायट चार्ट