पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाए ये आयुर्वेदिक दवाएं

415
sexual-health-bad-things
image credit: static-yourtango-com.imgix.net

पुरुषों में कई तरह की समस्याएँ उनकी कामेच्छा को प्रभावित करती हैं तथा स्त्री और पुरुष के रिश्ते में मुश्किलें पैदा कर सकती हैं। शीघ्रपतन, घटती यौनेच्छा, संक्रमण और अनुर्वरता ऐसी ही कुछ समस्याएँ हैं जिनका शीघ्र उपचार जीवन में कई सकरात्मक बदलाव ला सकता है। (ayurvedic medicine for increasing sex power for man, long time, lasting)

 

अगर आप भी ऐसी समस्याओं से परेशान हैं या अपनी सेहत दुरुस्त रखना चाहते हैं, तो इन आयुर्वेदिक दवाओं को ज़रूर आजमाएँ-

 

अश्वगंधा 

अश्वगंधा यौन समस्याओं के निवारण के लिए एक अच्छी औषधि है। यह आपके तनाव के स्तरों को भी नियंत्रित करती है तथा आपके स्नायु तन्त्र को बेहतर करती है। यह कामेच्छा को बढाने का काम भी करती है। इसके अर्क का उपयोग कर पुरुषों में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर बढाए जाते हैं जिसकी मदद से यौन सम्बंधों में बेहतरी आती है।

सैक्स और ह्रदयरोग में संबंध

शतावरी 

शतावरी हमेशा से अनुर्वरता का इलाज रहा है। यह प्राकृतिक रूप से आपके वीर्य की गुणवत्ता बेहतर करता है जिससे गर्भधारण में मदद मिलती है। यह कामेच्छा भी बढ़ाता है। इस औषधि को सिर्फ पुरुषों को ही नहीं, बल्कि महिलाओं को भी दिया जाता है। इसकी मुख्य वजह यह है की शतावरी के सेवन से मन शांत और सक्रीय हो जाता है और क्रियाओं की ओर उर्जा बढती है।

 

कौंच 

शीघ्रपतन के उपचार के लिए यह दवा बेहद प्रभावी है। कौंच का सेवन करने या इससे निर्मित दवाएं लेने से आप वीर्य का गाढ़ापन बढ़ा सकते हैं जिससे शुक्राणु ज्यादा समय तक जीवित रह सकते हैं। इसी वजह से कौंच को उन लोगों को सुझाया जाता है जिनका वीर्य पतला होता है या जो शीघ्रपतन से पीड़ित होते हैं।

जरूरी है बच्चों को उम्र के साथ यौन शिक्षा भी दी जाए, जानिए कैसे

मखाना 

वीर्य से जुडी समस्याओं को ठीक करने के लिए मखाने का सेवन सुझाया जाता है। खासकर अगर समस्या वीर्य की गुणवत्ता की हो तो आपकी समस्या का हल मखाने ही हैं। इसके अलावा शीघ्रपतन होने से यौन सम्बंधों में निराशा रहना और कामेच्छा न रहना जैसी समस्याएँ भी मखाने के सेवन से ठीक हो सकती हैं।

यह आहार आपके गुप्तांगों के आस-पास रक्तप्रवाह तेज़ और बेहतर करता है जिससे आपको ज्यादा उर्जा मिलती है और आपके रिश्ते बेहतर हो पाते हैं।

 

शिलाजीत 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन से पीड़ित रोगियों को शिलाजीत का सेवन सुझाया जाता है। यह एक प्राकृतिक दवा है जिसके सेवन से आपके गुप्तांग के आस-पास रक्तप्रवाह बढ़ता है। इस तरह इरेक्टाइल डिसफंक्शन के रोगी राहत पाते जाते हैं तथा इस रोग से मुक्त भी होते हैं।

शिलाजीत एक प्रसिध्द दवा है जो हिमालय के पहाड़ों में पाई जाती है इसलिए बेहद महंगी भी होती है। यह कई तरह की जड़ी-बूटियों से बना पत्थर होता है जिसमें बहुमूल्य पोषक तत्व पाएं जाते हैं। सदियों से इस दवा का उपयोग कर यौन सम्बंधों की समस्याओं का निवारण किया जाता रहा है। इतना ही नहीं, यह दवा तनाव घटाने में भी काम आती है।

क्या आपके मां बनने के रास्ते में आ रहीं हैं रूकावटें, ये आहार अपनायें