बच्चों में पेट के कीड़ों से कैसे निपटें

628
stomach-worms
image credit : 102mikro.ru

पेट के कीड़े किसी भी व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। ज्यादातर बच्चों को शुरुआती सालों में पेट और आँतों के कीड़े परेशान कर सकते हैं तथा संक्रमण तक दे सकते हैं। पर राहत की बात यह भी है की इनसे छुटकारा पाना बहुत आसान होता है। आइये, पेट के कीड़ों के कारण और उपचार को जानें-

Keywords: stomach pain in hindi, pet ki bimari, pet me dard, pet ke dard ki dawa, pet ke rog, pet me kide, pet ke kide ki dawa

बच्चों को पेट के कीड़े कैसे हो जाते हैं?

पेट के कीड़े होने की बड़ी वजह संक्रमित पानी या आहार होता है।

साथ ही बच्चे को यह बीमारी स्कूल या प्ले ग्राउंड में संक्रमित बच्चों से हो सकती है। अक्सर इन कीड़ों के लार्वा और अंडे बच्चों के नाखूनों में छुपे होते हैं तथा मुँह के सम्पर्क में आने पर पेट तक पहुँच जाते हैं। यह कीड़े संक्रमित मिटटी से भी शरीर में पहुँच सकते हैं।

 

बच्चों में संक्रमण के लक्षण 

बच्चों को पेट में कीड़े है या नहीं, यह आप इन लक्षणों की मौजूदगी से समझ सकते हैं-

  • भूख की कमी
  • उलटी व् जी मिचलाना
  • मलद्वार के आस-पास खुजली होना
  • खून की कमी

 

बच्चों में पेट के कीड़ों को कैसे खत्म करें?

चिकित्सकों की मानें तो हर छह महीनों में बच्चों को पेट के कीड़ों को खत्म करने वाली दवा देना चाहिए। अक्सर ये गोलियां दो खुराकों में दी जाती हैं जिन्हें एक हफ्ते के अन्तराल में देना होता है।

साथ ही कुछ घरेलु उपाय कर आप बच्चों को इस संक्रमण से बचा सकते हैं-

 

पेट के कीड़ों का घरेलु उपाय 

 

जायफल

पेट के कीड़ों के लिए यह बेहद प्रभावी दवा है। इसे उपयोग करने के लिए- जायफल को एक सिल पर या मिक्सर में अच्छी तरह पीस लें। ज़रूरत लगने पर थोड़े पानी का भी उपयोग करें। अगर साद में जायफल कडवा लगे तो आप गुड भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को हफ्ते बच्चों को देने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं।

 

हिंग

एक चुटकी हिंग एक गिलास पानी में डालकर पेट के कीड़ों से पीड़ित बच्चे को पिलाएं। यह घोल एक हफ्ते तक रोजाना खाली पेट दिया जाना चाहिए। इस तरह बच्चे को कीड़ों से राहत दी जा सकती है।

 

अजवाइन

आधा चम्मच अजवाइन और इतना ही गुड लेकर मिला लें। इस मिश्रण को दिन में दो बार बच्चे को दें।

अजवाइन को एक चम्मच लेकर आधे लीटर पानी में 4-5 मिनट उबालकर दिन में 5-6 बार पीने से भी बच्चे को कीड़ों से मुक्त किया जा सकता है।

 

कच्चा पपीता

एक कच्चे पपीते को मिक्सर में अच्छी तरह पीसकर इसका रस निकाल लें। इस रस को एक चम्मच लें और गिलास में डालें। ऊपर से एक चम्मच शहद और 4 चम्मच गुनगुना पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को बच्चे को खाली पेट पिलाएं। यह उपाय एक हफ्ते तक रोजाना करने से पेट के सभी कीड़े खत्म हो जाएंगे।

आप पपीते के पेस्ट को दूध में मिलाकर भी बच्चे को दे सकते हैं।

 

करेला

करेले का रस मिलाकर शहद और गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार पीने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं। कई लोग करेले के बीज को पीसकर शहद या गुड के साथ भी लेने की सलाह देते हैं।

यह भी पढ़ें – 

बच्चों में भूख की कमी से कैसे निपटें

किस तरह करें बच्चों में कब्ज़ का इलाज

बच्चों में पेट दर्द के कारण जानिए और करिए घरेलु उपचार