तेज़ गर्मी से लड़ने के लिए अपनी त्वचा को करें तैयार 

103
Image Credits: Beauty and Skincare tips

गर्मियों की कड़क धुप आपकी त्वचा पर नकरात्मक प्रभाव डाल सकती है इसलिए ज़रूरी है की आप समय से पहले ही कुछ तैयारियां कर लें। मॉइस्चराइजिंग और शरीर को भरपूर पानी देना आपकी स्किन केयर रूटीन का महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। साथ ही इन उपायों को अपनाकर आप तेज़ गर्मी से अपनी त्वचा को बचा पाएंगे-

मॉइस्चराइज करना न भूलें 

क्यूंकि बाहर का मौसम गर्म है, आपको त्वचा के लिए एक हल्का मॉइस्चराइजर लेना होगा। इसे रोजाना नहाने के बाद उपयोग करें तथा ज़रूरत लगने पर सोने से पहले लगाएं। कोशिश करें की आपका मॉइस्चराइजर तेलिय न हो तथा दिन में उपयोग किये जाने लायक SPF से युक्त हो। ऐसा करने से त्वचा हानिकारक किरणों से बचेगी तथा नमी त्वचा में बनी रहेगी।

त्वचा को टोन करें 

गर्मी के महीनों में आपके पास टोनर ज़रूर होना चाहिए। एक अच्छा टोनर आपकी त्वचा को साफ़ और तेल से मुक्त रखता है। साथ ही यह रोम छिद्रों का दिखना भी कम करता है। टोनर लगाते समय अपने टी जोन का ध्यान रखें- माथे और नाक के उपर का यह हिस्सा सबसे ज्यादा तेल पैदा करता है।

खुद को भरपूर पानी दें 

दिनभर में भरपूर पानी पीते रहें; घर से बाहर निकल रहे हैं तो साथ में पानी बोतल ज़रूर लेकर चलें। प्यास लगने पर इस बोतल से पानी पीते रहें। यह आदत आपकी त्वचा में ज़रूरी नमी बनाए रखने के लिए ज़रूरी है ताकि शरीर ठंडा रहे और त्वचा पर महीन रेखाएं व् अन्य समस्या न पैदा हों।

एक्स्फोलीएट करें 

नियमित रूप से त्वचा पर जमी मृत कोशिकाओं की परत हटाना हर मौसम में आपकी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा होना चाहिए। अगर आपकी त्वचा सम्वेदनशील है तो इस क्रिया के दौरान अतिरिक्त तौर पर सतर्क रहें तथा हल्के हाथ से मालिश करें। साथ ही घर से बाहर निकलने पर चेहरे को हमेशा ढककर रखें।

न्यूनतम मेकअप 

गर्मियों में उतना ही मेकअप करें जितने की ज़रूरत हो। बहुत ज्यादा मेकअप करने से आपके रोम छिद्र बंद हो जाएंगे और आपको मुंहासे और कील की समस्या रहने लगेगी। आजकल बाज़ार में ऐसे मेकअप प्रसाधन उपलब्ध हैं जो SPF युक्त होते हैं; इनका उपयोग करें।

गर्मियों के लिए लोशन 

आपको ऐसे लोशन की ज़रूरत होगी जिसे आपकी त्वचा तेज़ी से सोख सके। साल के बाकी महीनों के लिए तेल युक्त गाढ़ा लोशन मिलता है जिसे त्वचा तेज़ी से नहीं सोखती। इसलिए गर्मियों के लिए लोशन लेने जाएं तो हल्का व् पानी पर आधारित लोशन ही चुनें।

लिप बाम 

गर्मियों में धुप तेज़ी से त्वचा की नमी चुरा लेती है। होंठों के लिए यह और भी नुकसानदायी है। इन्हें नर्म और स्वस्थ रखने के लिए SPF 15 या ज्यादा का लिप बाम उपयोग करें। अपने साथ मिस्ट की एक बोतल रखें जो पोषण और एंटीऑक्सीडेंट से युक्त हों। गर्मी लगने पर इसे शरीर व् चेहरे पर छिडकें ;जिससे त्वचा को खोई हुई नमी वापस मिल सके।