मधुमेह व वजन की समस्याओं से लड़ने के लिए करें ब्राउन राइस का सेवन

5106
whole-grain-brown-rice
image credits: Best Health Magazine Canada

अक्सर लोगों को चावल पसंद होने के बावजूद परहेज़ करना पड़ता है। वजह कभी डायबिटीज होती है, कभी मोटापा या फिर अच्छी सेहत का ख्याल। अगर आप सफ़ेद चावलों का सेहतमंद विकल्प ढूँढ रहे हैं तो ब्राउन राइस ज़रूर आजमाइए। दरअसल सफ़ेद चावलों को रिफाइन कर इसके फाइबर तथा अन्य तत्वों को निकालने से पहले का रूप ही ब्राउन राइस है। यह सफ़ेद चावल की हर वैरायटी में उपलब्ध है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

आइये जाने ब्राउन राइस को अपने आहार में शामिल करने के क्या फायदे हैं –

1. सेलेनियम से भरपूर-
ब्राउन राइस सेलेनियम से भरपूर है और आज कल आम हो चली गंभीर बीमारियाँ जैसे कैंसर, आर्थराइटिस, हृदय रोग आदि के होने की आशंका कम करती है।

2. मैंगनीज का स्रोत-
एक कप ब्राउन राइस हमारी दिन भर की मैंगनीज की ज़रूरत को 80% प्रतिशत तक पूरा करती है। यह खनिज शरीर की वसा का संश्लेषण करने में मदद करता है। साथ ही यह हमारे स्नायु तथा प्रजनन तंत्र को भी दुरुस्त करता है।

ब्राउन शुगर का नियमित उपयोग देता है शरीर को यह 6 फायदे

3. प्राकृतिक तेलों से भरपूर-
प्राकृतिक तेल शरीर के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं। यह तेल कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियन्त्रण में रखते हैं तथा त्वचा को खुबसूरत बनाते हैं।

4. वजन कम करे-
ब्राउन राइस में पाए जाने वाले फाइबर पाचन क्रिया को सुचारू बनाते हैं। ब्राउन राइस के ‘होल ग्रेन’ उन लोगो को नियमित रूप से खाना चाहिए जो अपने अनियमित पाचन से परेशान है। ब्राउन राइस लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखेगा जिससे आपको जल्दी-जल्दी खाने की ज़रूरत नही होगी। और पाचन सही होने से आप ज्यादातर बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।

पैकेज्ड फूड की दुनिया में क्या आप भी हैं एक जागरूक खाद्य उपभोक्ता ?

5. ब्राउन राइस होल ग्रेन है-
ब्राउन राइस को होल ग्रेन माना जाता है क्यूंकि यह रिफाइन होने से अपनी गुणवत्ता नही खोता। होल ग्रेन नसों में रूकावट को कम करने में मदद करता है और इस तरह बढ़े कोलेस्ट्रोल तथा ह्रदयरोग की आशंका कम करता है।

6. एंटी ऑक्सीडेंट का स्रोत-
ब्राउन राइस का यह फायदा कम ही लोग जानते हैं। अक्सर हम हरी सब्जियों और फलों को ही एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत मानते हैं। पर ब्राउन राइस में अन्य स्रोतों की तरह ही यह तत्व पाएं जाते हैं।

जानिए क्या है ऑरगैनिक फूड और इससे होने वाले फायदों को

7. फाइबर युक्त-
ब्राउन राइस फाइबर से भरपूर होते हैं तथा आँतों के कैंसर से बचाने में मदद करते हैं। ब्राउन राइस के फाइबर आँतों में मौजूद विषाक्त तत्वों और कैंसरकारी तत्वों से चिपक कर इन्हें शरीर से बाहर करते हैं जिससे कैंसर के साथ ही अन्य बीमारियाँ खत्म हो जाती हैं।

8. मधुमेह के रोगियों के लिए उत्तम-
ब्राउन राइस रक्त में शर्करा की मात्रा को स्थिर रखता है इसलिए मधुमेह के मरीज़ के लिए उत्तम है। शोध बताते हैं की जो लोग रोजाना आधा कप ब्राउन राइस खाते हैं उनमे मधुमेह का खतरा 60% तक कम होता है। वहीं सफ़ेद चावल खाने वालों में मधुमेह की आशंका 100 गुना होती है।

9. नवजात के लिए उत्तम आहार-
ब्राउन राइस अपने आप में नवजात शिशु के लिए उत्तम आहार है। इसमें मौजूद खनिज और फाइबर बच्चे के विकास में मदद करता है और शारीरक ज़रूरतों को पूरा करता है। यह यकीनन सफ़ेद चावलों से बेहतर है।

10. संक्रमण से लडे-
संक्रमण के उपचार में अक्सर मीठे और स्टार्च युक्त आहार लेने से मना किया जाता है। ब्राउन राइस का सुपाच्य होना इस अवस्था में मदद करता है तथा संक्रमण कारक कीटाणुओं से लड़ता है।

ब्राउन राइस को आप सभी तरह की पाक विधियों में सफ़ेद चावलों की जगह उपयोग कर सकते हैं। इसके प्राकृतिक स्वाद का उपयोग कर आप खुद भी कुछ रचनात्मक व्यंजन बना सकते हैं। तो ब्राउन राइस को अपने आहार में शामिल करें और स्वाद के साथ सेहत भी पाएं।