7 बेबी प्रोडक्ट्स जिनका लाभ वयस्क भी ले सकते हैं

380
baby-products-for-adults
image credits: Laboratorio Micro-Bios

बच्चों की त्वचा बहुत नाज़ुक होती है जो आसानी से शुष्कता, पपड़ी बनना, खुजली होना जैसी समस्याओं की चपेट में आ सकती है। इसी नाज़ुक त्वचा की सही देखभाल करने के लिए खास बच्चों के लिए अलग तरह के प्रसाधन बनाए जाते हैं जो रसायनों, कृत्रिम रंगों और खुशबुओं से मुक्त होते हैं। पर इन सौम्य प्रसाधनों के लाभ सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं, बल्कि वयस्कों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। (can adults use baby products, hair oil, soap, shampoo, cream, moisturiser in hindi)

 

पेश है शिशु की देखभाल से जुड़े वो 7 प्रसाधन जो आपको अदभुत फायदे दे सकते हैं-

 

बॉडी लोशन 

बच्चों के लिए उपलब्ध बॉडी लोशन सामान्य, सम्वेदनशील त्वचा और प्रतिक्रियाशील त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। एक्जिमा के रोगी भी इसका उपयोग कर लक्षणों से राहत पा सकते हैं।

बच्चों के लिए बने बॉडी लोशन(body lotion) लगाने में बहुत ही हल्के होते हैं जिसका अर्थ है की आपकी त्वचा इसे आसानी से सोख सकती है तथा आप इसे पुरे साल उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा लगभग बेबी लोशन आर्गेनिक होते हैं और सुगंध रहित होते हैं जो की आपकी त्वचा के लिए एक खुशखबरी है।

 

मॉइस्चराइजिंग वाश 

बच्चों के लिए बना बॉडी वाश भी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इनमें डली प्राकृतिक सामग्रियों की खुशबु और सौम्यता के साथ ही आप दिनभर मुलायम त्वचा पा सकते हैं। ज्यादातर बॉडी वाश कई तरह के विटामिन भी त्वचा के पहुंचाते हैं तथा कृत्रिम रंगों से मुक्त होते हैं। इन्हें आप पुरे साल किसी भी समय उपयोग कर सकते हैं।

 

बेबी आयल 

कई महिलाएं बेबी आयल(baby oil) का उपयोग ऑय मेकअप हटाने के लिए करती हैं। ये तेल एक बेबी-सेफ फार्मूला होते हैं जिसका मतलब है की ये आपकी आँखों और आस-पास की त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। अगर आप भी इस उपयोग के लिए बेबी आयल खरीदने जा रहे हैं तो पैकेट पर दी गयी किसी भी तरह की सावधानी को ज़रूर पढ़ लें।

 

बेबी क्रीम 

बच्चों की त्वचा वयस्कों से जल्दी शुष्क होने लगती है इसलिए बेबी क्रीम(baby cream) भी ज्यादा गाढे बनाए जाते हैं। इन्हें इस तरह की बनाया जाता है की त्वचा क्रीम को जल्द सोख ले तथा दिनभर त्वचा से नमी को जाने न दे। साथ ही ये क्रीम त्वचा पर एक खुबसुरत चमक ला देते हैं जो आपके हाथों और पैरों पर बहुत खुबसुरत लगती है। तो अगर आप शुष्क त्वचा से परेशान हैं या फिर हाथ-पैरों को शो-ऑफ करने वाले कपड़े पहन रहे हैं तो बेबी क्रीम को ज़रूर आजमाएँ।

 

बेबी हेयरब्रश 

बच्चों के नाज़ुक और पतले बालों के लिए बनाई गयी ये कंघियाँ दाढ़ी के लिए आदर्श कंघी बन सकती है। इनकी मदद से आप दाढ़ी के बालों को सही दिशा दे सकते हैं तथा दाढ़ी आने पर होने वाली अनचाही जलन/खुजली से भी राहत पा सकते हैं।

 

मॉइस्चराइजिंग आयल 

त्वचा को नम रखना चाहते हैं तो तेलों से बेहतर कोई विकल्प नहीं। बच्चों के लिए बनाया गया मॉइस्चराइजिंग आयल भी यही काम करता है पर इसका लाइट वेट फार्मूला आपको अनचाही चमक और चिपचिप के एहसास से बचा लेता है। कई बेबी आयल निर्माता इन प्रसाधनों में बादाम का तेल, ओलिव आयल और अन्य फायदेमंद तेल मिलाते हैं जो नहाने के बाद सही मॉइस्चराइजर साबित हो सकते हैं।

 

बेबी वाइप्स 

बच्चों के लिए बनाए गये ये वाइप्स उनकी सम्वेदनशील त्वचा को अंदर से साफ़ करने में प्रभावी हैं। इनका उपयोग आप भी मेकअप हटाने तथा घर से बाहर निकलने पर चेहरा साफ़ रखने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा हाथ साफ़ रखने व् वर्कआउट के बाद पसीना पोछने के लिए भी इनका उपयोग किया जा सकता है। हालाँकि दिन के अंत में इन वाइप्स को अपने फेस वाश की जगह दे देना सही विकल्प नहीं होगा।