अपनाएं गाय का दूध और बनाएं अपने शरीर को रोग मुक्त

8426
cow-milk
image credits: dairycommerce.com

विश्व भर में लोग गाय के दूध का इस्तेमाल बडे पैमाने पर करते हैं। गाय के दूध में तथा भैंस के दूध में काफी भिन्नता पाई जाती है। गाय के दूध की रचना भैंस के दूध से काफी अलग होती है। गाय के दूध में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) की मात्रा ज्यादा होती है तथा वसा और कैलोरी की मात्रा कम होती है जबकि भैंस के दूध में चाहे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो पर गाय के दूध की तुलना में कैलरी तथा वसा की मात्रा कहीं ज्यादा पाई जाती है।

नोटः नवजात शिशु के लिए माँ के दूध देने के बाद गाय के दूध को ही सर्वश्रेष्ठ पोषक आहार माना गया है।

क्या आप जानते हैं कि गाय के दूध का नियमित सेवन करने से हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। क्या हैं यह लाभ? आइये जानते हैं इनके बारे में

1) वसा की मात्रा कम होने की वजह से गाय का दूध बच्चों में होने वाले अत्यधिक मोटापे को रोकता है।

2) गाय के दूध में विटमिन-डी और कैल्शियम अत्यंत मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों के विकास में काफी सहायक हैं। साथ ही दातों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी काफी लाभदायक हैं। इसी वजह से गाय के दूध के नियमित सेवन से आर्थराइटिस जैसी बीमारी भी दूर रहती है।

3) गाय के दूध का कैल्शियम शरीर में कैंसर, स्तन कैंसर उत्पन्न करने वाले सेल्स को नष्ट करता है।

4) गाय के दूध का कैल्शियम, माइग्रेन की वजह से होने वाले सरदर्द की भी संभावना को खत्म करता है।

5) एक कप गाय का दूध लगभग शरीर की रोजाना जरूरत का 11 प्रतिशत पोटैशियम प्रदान करता है। पोटैशियम और कैल्शियम दोनों मिलकर किडनी में पथरी होने से रोकते हैं।

6) गाय के दूध में विटामिन-बी2 तथा विटामिन-बी12 मौजूद होने से यह हृदय के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है।

7) गाय का दूध हायपोथाईरॉइडि़ज़म जैसी बीमारी से हमारे शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है। हमारे शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है।

8) गाय के दूध से विभिन्न प्रकार के दुग्धयुक्त पदार्थ बनाए जाते हैं जैसे दही, मिठाईयाँ, चीज इत्यादि। यह पदार्थ कम गाढ़े तथा कम मलाईदार होने के कारण पचाने में काफी आसानी होती है। यही कारण है कि गाय के दूध का उपयोग छेना से बनी हुई मिठाईयाँ जैसे रसगुल्ला, चमचम तथा रसमलाई इत्यादि बनाने में किया जाता है।

9) गाय के दूध का स्वाद मीठा होता है। यह हमारे शरीर को तथा दिमाग की शीतलता प्रदान करता है। यह हमारे शरीर की थकान को मिटाने में भी हमारी मदद करता है। अत्यधिक भूख या अत्यधिक प्यास लगने पर यदि हम गाय का दूध पीएँ तो काफी राहत मिलती है। यह हमारे शरीर को बुद्धिमत्ता तथा शक्ति प्रदान करता है।

10) कई प्रकार की बीमारियों में जैसे बुखार, पेशाब से संबंधित बीमारीयाँ तथा महिलाओं में मासिक धर्म की अनियमितता को दूर करने में गाय का दूध अत्यंत ही लाभदायक और स्वास्थ्यवर्धक है।

इस तरह हमने देखा कि गाय के दूध पीने के अनगिनत फायदे हैं। तो आइये हम आज ही से गाय के दूध को पीना शुरू कर दें।

नोटः

– गाय के दूध में लैक्टोज़ होता है, जो किसी-किसी व्यक्ति में पचाने की शक्ति नहीं होती।

– गाय का दूध कुछ लोगों के लिए एलर्जिक होता है, जैसे कि होंठो व गले में सूजन, त्वचा में खुजली होना व रूखी हो जाना, सुस्ती होना

जिन लोगों में गाय का दूध पीने से उपयुक्त में से कोई लक्षण दिखें तो वो आगे गाय के दूध का सेवन न करें।