वज़न कम करने के लिए व्यायाम से ज़्यादा ज़रूरी है आहार 

78
Image Credits: Healthline

अगर आप भी वजन कम करने के लिए कठोर व्यायाम और जिमिंग का रास्ता चुन रहे हैं तो ध्यान दें। एक नये शोध में यह सामने आया है की आपकी शारीरिक क्रियाओं (जैसे चलना, दौड़ना और व्यायाम करना) से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है की आपकी आहार शैली कैसी है। इसका कारण यह की व्यायाम करने पर आपकी भूख बढती है; खासकर अगर आप वजन उठाने वाली या ताकत बढाने वाली क्रियाएँ कर रहे हों। यह बदलाव आपकी उम्मीदों पर पानी फेर सकता है।

जो लोग धीरे धीरे वजन कम करते हैं उनका वजन कम बने रहने की सम्भावना ज्यादा होती है। शोध में बताया गया की आहार की 10 प्रतिशत कैलोरीज पाचन के दौरान जल जाती है वहीं 10 से 30 प्रतिशत शारीरिक क्रियाओं से जलती है।

न्यूट्रीशनिष्ट लिसा ड्रायेर के अनुसार-“यही वजह है की आपका आहार आपके व्यायाम से भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। आपकी सभी कैलोरीज आपके खाने और पेयों से ही आती है लेकिन इसका बहुत कम हिस्सा शारीरिक क्रियाओं में खर्च होता है”

एक औसत व्यक्ति व्यायाम से पांच से लेकर पन्द्रह प्रतिशत कैलोरीज रोजाना व्यायाम से जलाता है। यह बिलकुल भी आपके आहार से मिली हुई कैलोरीज के बराबर नहीं है जो की उर्जा के सेवन का 100 प्रतिशत है।

फिर भी यह नहीं कहा जा सकता की व्यायाम की वेट लोस योजना में कोई जगह नहीं है। यह शारीरिक तकत्ब्नाए रखने, शरीर को लचीला रखने और मांसपेशी के वजन को बनाए रखने के लिए बेहद ज़रूरी है तथा बिमारियों को दूर रखता है। ह्रदय रोग और मधुमेह जैसे रोग व्यायाम से दूर रहते हैं। पर फिर भी अगर तुलना करें तो आपका आहार वेट लोस में ज्यादा बड़ी भूमिका निभाता है।

यही वजह है की वेट लोस योजना में आपको सेहतवर्धक भोजन को जगह देनी चाहिए। व्यायाम करने पर स्वयम को मनचाहा खाने के लिए आज़ाद न माने; जिम में कड़ी मेहनत के साथ किचन में पक रहा हेल्थी खाना ही आपकी मदद करेगा।