नमकीन पारे के विविध व हेल्दी रूप, जानिए इनकी रेसिपीज़

1131
namak-pare
image credits: WhitBits Kitchen

त्यौहार में बनाने के लिए व्यंजनों की सूचि बना रहे हैं तो नमकीन पारों को बिल्कुल न भूलें। (different types of namkeen pare kaise banaye) विविध रूप और स्वाद से तैयार किए जा सकने वाले पारों को किसी की भी पसंद के अनुसार बनाया जा सकता है। इन्हीं प्रकारों में से कुछ चुनिंदा की पाकविधि हम आज आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं-

 

लहसुन-तुलसी पारे:

7-8 तुलसी के पत्ते, 4-5 लहसुन की कली और 1 हरी मिर्च को एक जार में डालकर पीस लें। एक अलग बर्तन में 1 कप मैदा, 2 चम्मच सूजी, 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर, 2 चम्मच घी, नमक और तैयार पेस्ट डालकर मिलाएं। तुलसी/लहसुन का स्वाद पसंद न हो तो एक चम्मच अजवाइन डाल दें। सभी चीज़ों को हाथ से अच्छी तरह मिला लें। थोडा-थोडा पानी मिलाकर मिश्रण को गूंथ लें। इस तैयार आटे की छोटी लोई बनाएँ और रोटी बेल लें। इस रोटी को चाक़ू की मदद से मनचाहे आकार (चोकोण, तिकोन या हीरे का आकार) में काट लें। एक बर्तन में तेल गर्म करें। इन पारों को तेल में मद्धिम आंच पर भूरा होने तक पकाएं। ठंडा होने पर डब्बों में रख लें।

 

खस्ता नमक पारा:

एक बर्तन में 2 कप मैदा, 1/2 चम्मच नमक, 1/2 चम्मच जीरा और 1/4 कप तेल डालें। इसमें थोडा-थोडा पानी मिलाते हुए गुंथें। इस मिश्रण को कपड़े से ढककर 20-30 मिनट के लिए अलग रख दें। 20 मिनट बाद इसे थोड़ा तेल लगाकर दुबारा गुंथें। अब इसे चार बराबर भागों में बाँट लें। एक हिस्सा को लेकर गोला बनाएँ फिर बेलन की मदद से चोकोर रोटी बना लें। बाकी हिस्सों को ढाक कर रख दें। चोकोर रोटी पर आटा छिडकें, आटे को पूरी सतह पर अच्छी तरह फैला दें। अब रोटी को बीच से दो बार इस तरह मोड़ें की रोटी फिर चोकोर और मोटी हो जाए। इस रोटी को दुबारा चोकोण बेलें, ध्यान रहे इस बार रोटी पहले से मोटी रखें। फिर से आटा फैलाकर रोटी मोड़ लें। दुबारा इस रोटी को बेलकर चोकोण बना लें। अब एक चाक़ू की मदद से इस रोटी के लम्बे टुकड़े कर लें। बाकी हिस्सों से भी इसी तरह पारे काट लें। एक कडाही में तेल गर्म करके पारों को मध्यम आंच पर तल लें। ठंडे होने पर इन्हें डब्बों में भर लें।

 

हेलथी बेक्ड नमक पारे-

1 छोटे आलू को उबाल लें। इसे छीलकर मैश कर लें। चाहें तो 1/2 तेल डाल लें। इसी में 1/4 कप चावल(ब्राउन राइस) का आटा, 1/4 चम्मच नमक, 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1/2 चम्मच अजवाइन, एक चुटकी हल्दी और एक चुटकी बेकिंग पाउडर डालें। हाथों से इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। थोडा-थोडा पानी डालकर इस मिश्रण को थोडा कडक गूँथ लें। 5 मिनट के लिए इसे अलग रख दें। अब आटे को चकले पर रख कर हाथ से दबाएँ। हल्के हाथ से थपकी देते हुए इस आटे की जितनी हो सके पतली रोटी बनाएँ। एक टूथपिक् की मदद से रोटी में बहुत सारे छेद करें। अब चाक़ू, पिज़्ज़ा कटर या अन्य धारदार चीज़ के उपयोग से रोटी को काट लें। इस रोटी को बेकिंग शीट पर रखें तथा 370 डिग्री पर गर्म किए जा चुके ओवन में 15 मिनट के लिए रखें। पारों को बाहर निकालकर अलग-अलग कर लें, फिर 8-10 मिनट के लिए पकाएं। ठंडा कर इन्हें बर्तन में रख लें।

 

पुदीना नमक पारे-

इस रेसिपी में सादे पारे तैयार कर ऊपर से मसाला मिलाया जाता है। मसाले के लिए आपको 25-30 पुदीना की सूखी पत्तियां, 1/4 चम्मच हिंग, 1/2 चम्मच जीरा, 1/2 चम्मच अजवाइन और 1 चम्मच अमचुर पाउडर चाहिए होगा। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह पीस कर मसाला तैयार कर लें। पारे बनाने के लिए एक अलग बर्तन में 1 कप मैदा, 2 चम्मच सूजी, 2 चम्मच घी और नमक मिलाएं। थोडा-थोडा पानी मिलाकर मिश्रण को गूंथ लें। इस तैयार आटे की छोटी लोई बनाएँ और जितनी हो सके उतनी पतली रोटी बेल लें। इस रोटी को चाक़ू की मदद से मनचाहे आकार (चोकोण, तिकोन या हीरे का आकार) में काट लें। एक बर्तन में तेल गर्म करें। इन पारों को तेल में मद्धिम आंच पर भूरा होने तक पकाएं। ठंडा होने पर मसाला मिलाएं और डब्बों में रख लें। चाहें तो परोसने के ठीक पहले मसाला छिडकें।

 

अपनी पसंद के अनुसार आप पारों में पके केले, मेथी, पालक आदि सामग्रियां भी मिला सकते हैं। इन्हें आप चाय के साथ परोसें, बच्चों की छोटी भूख को दूर करने के लिए परोसें या मेहमानों को नाश्ते में दें।