केल साग हो सकती है आपके लिए हानिकारक 

98
Image Credits: Business Insider

केल साग आजकल एक ट्रेंडी सब्जी बन गयी है जिसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ देखकर इसे एक सुपर फ़ूड का दर्जा दिया गया है। पर एक स्वयंसेवी संस्था द्वारा की जाने वाली वार्षिक स्टडी में इसे आपकी जानकारी से कुछ कम लाभदायक पाया गया।

केल को एनवायर्नमेंटल वर्किंग ग्रुप नामक इस संस्था ने उस सूचि में तीसरा स्थान दिया है जिसमें ऐसे फल और सब्जी शामिल हैं जिनमें सबसे ज्यादा कीटनाशक अवशेष पाया जाता है। हर साल होने वाले इस शोध में 2009 के बाद से केल को इस सूचि से बाहर रखा जाता रहा है।

संस्था द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार- केल के 92 प्रतिशत सैंपल में दो या ज्यादा कीटनाशक के अवशेष पाए गये तथा एक सैंपल में 18 भिन्न अवशेष देखे गये।

स्ट्रॉबेरी को पहला तथा पालक को इस सूचि में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। केल और पालक में किसी भी अन्य आहार की तुलना में 1.1 से 1.8 गुना ज्यादा कीटनाशक पाए गये।

डर्टी दर्जन कहे जाने वाली इस सूचि के लिए 41000 फल और सब्जियों का विश्लेषण किया गया जिन्हें अमेरिका के खाद्य विभाग और खेती विभाग ने जांचा। अन्य किसी शोध की तरह इस शोध में किसी एक कीटनाशक को नहीं खोजा गया, बल्कि उपयोग किये जाने वाले हर कीटनाशक की मौजूदगी की जांच की गयी।

पेस्टिसाइड या कीटनाशक नियमित रूप से खेती में उपयोग किया जाता है लेकिन आमतौर पर विभिन्न विभाग यह आश्वासन देते हैं की इनकी मात्रा इंसानों के लिए नुकसानदायी नहीं है।

इस डर्टी दर्जन में सेब, अंगूर, आलू और अजमोद भी शामिल थे।

इस लिस्ट के अलावा एक क्लीन 15 लिस्ट भी जारी की गयी जिसमें उन आहारों को शामिल किया गया जिनमें सबसे कम मात्रा में कीटनाशक पाए गये। अवोकेडो इसमें सबसे उपर था, जिसके बाद स्वीट कॉर्न, पाइनएप्पल और मटर को स्थान मिला।