जानिए किस तरह मोरिंगा (Drumsticks) का उपयोग करके आप भी बन सकती हैं खूबसूरत

297
drumsticks mulanga kaadulu
image credits: indiancuisine.blogspot.com

मोरिंगा या सहजन की फल्ली जाना माना सुपर फ़ूड है। भारत में इसके फायदों के लिए इसे नियमित रूप से खाया जाता है तथा इसके पेड़ के विभिन्न हिस्सों को उपचार में उपयोग किया जाता है। पर कम ही लोग जानते हैं की मोरिंगा की पत्ती का उपयोग आप अपने ब्यूटी रूटीन में कर सकते हैं। यकीन नहीं होता तो ज़रा मोरिंगा के इन फायदों पर नजर डालें-

 

उम्र के प्रभाव कम करे

मोरिंगा का तेल और इसकी पत्ती का पाउडर, दोनों ही त्वचा से झुर्र्याँ कम करने तथा फ्री रेडिकल से होने वाली क्षति को कम करने में मदद करता है। ये आपके चेहरे की मांसपेशियों को सुगठित करता है, झुर्री-झाई कम करता है तथा आपको जवां बनाता है।

 

होठों को नमी दे 

मोरिंगा के तेल का उपयोग कई तरह के लिप बाम में किया जाता है। इसकी वजह है इसके मॉइस्चराइजिंग असर जो त्वचा को उसकी सौम्यता वापस करता है तथा सम्वेदनशीलता कम करता है।

फेस योग से दिखें जवां

निखार बढाए 

मोरिंगा आपकी त्वचा के निखार को बेहतर करने में भी मदद कर सकता है। इसकी पत्तियों का पेस्ट अगर चेहरे के दाग धब्बों पर लगाया जाए तो चेहरे का रंग खिलने लगता है।

 

मुंहासों से लड़े 

मोरिंगा का तेल चेहरे पर लगाने से मुंहासे कम होते हैं। इसकी वजह मोरिंगा के बैक्टीरिया विरोधी गुण है जो आपके चेहरे के संक्रमण को कम करते हैं।

दमकती त्वचा के लिए आजमाएँ मसूर दाल के ये 3 आसान फेस पैक

विषाक्त तत्वों को हटाने में मदद करे 

कील व् मुंहासे खून में विषाक्त तत्वों के होने से हो सकते हैं। मोरिंगा का सेवन करने से आपके रक्त की शुद्धि होती है जिससे त्वचा साफ़ और स्वस्थ होती जाती है।

 

रोम छिद्रों का आकार कम करे 

चेहरे पर अगर रोम छिद्रों का आकार बहुत बड़ा हो चूका है तो मोरिंगा इन्हें छोटा करने में मदद कर सकता है। इसमें कोलेजन प्रोटीन होता है जो त्वचा का स्वास्थ्य बेहतर करता है तथा रोम छिद्रों को छोटा करता है।

 

अगर आप भी मोरिंगा के ये सौन्दर्य लाभ पाना चाहते हैं तो इसका फेस मास्क बनाकर उपयोग करें। इसे तैयार करने की प्रक्रिया इस प्रकार है-

 

मोरिंगा पाउडर को बनाने के लिए आपको पत्तियों को धुप में सुखाना होगा। फिर इसे आप पीसकर गहरे हरे रंग के पाउडर में तब्दील कर सकते हैं।

 

मोरिंगा का फेस पैक बनाने के लिए आपको आधा चम्मच मोरिंगा पाउडर, एक चम्मच शहद, कुछ बूँद गुलाबजल और आधा चम्मच नींबू के रस की ज़रूरत होगी।

 

सभी सामग्रियों को एक बर्तन में डालकर अच्छी मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें।

 

इस पेस्ट को सुबह नहाने के पहले चेहरे पर लगाएं तथा 10 मिनट तक रहने दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

चेहरे को सुखाने के लिए तौलिये से हल्के हाथ से थपकी दें। फिर चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगा लें।

 

इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार प्रयोग करने से आप जल्ग ही सौम्य बेदाग त्वचा पाएंगे।

संतरे के छिलकों का उपयोग कर बनाईये यह 5 बेहतरीन फेस पैक्स

टैन्ड व सूखी त्वचा तथा मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं एलोवेरा के ये फेस मास्क