आपकी शुष्क त्वचा का यह है इलाज

137
Image credits: Hindustan Times

शुष्क त्वचा बेहद असहज और परेशान करने वाली समस्या है। नहाने या हवा में कुछ देर बैठने के बाद यह और भी शुष्क हो सकती है तथा आपको हल्के लालपन से लेकर कटी-फटी त्वचा तक दे सकती है। इसकी कई वजह हो सकती है और इसके उपचार भी इन्हीं वजह से जुड़े होते हैं।

आइये जानें क्या है आपकी शुष्क त्वचा की वजह तथा आप कैसे इसका इलाज कर सकते हैं-

आपकी उम्र

शुष्क त्वचा किसी भी उम्र में हो सकती है लेकिन 50 या इससे ज्यादा की उम्र में यह ज्यादा होती है। इसकी वजह त्वचा की ग्रन्थियों का पर्याप्त मात्रा में तेल न बनाना है। साथ ही मधुमेह और किडनी के रोग होने पर भी आपको शुष्क त्वचा की परेशानी हो सकती है।

इस समस्या से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में मॉइस्चराइजर का उपयोग करें तथा बहर निकलने पर त्वचा को ढक कर रखें।

अटोपिक डर्मेटाइटिस

यह एक आम तरह का एक्जिमा है जिसमें शुष्क त्वचा प्रमुख लक्षण होती है। यह अक्सर एलर्जी की वजह से होता है इसलिए आपको जानना ज़रूरी है की किस वजह से आपकी त्वचा शुष्क हो रही है। अपने डिटर्जेंट, परफ्यूम, धुल, सिगरेट के धुंए आदि वजहों पर ध्यान दें तथा इनसे दुरी बनाना शुरू करें।

आपकी नौकरी

अगर आप रसायनों या जैविक साधनों के बीच काम करते हैं या ऐसे तापमान में रहते हैं जो अत्यंत गर्म या ठंडा होता है तो आपकी त्वचा शुष्क होती है। अगर आपकी नौकरी भी ऐसी ही है तो आप सुरक्षा साधनों का उपयोग करें तथा प्रतिकूल वातावरण से थोड़ी दुरी बनाने की कोशिश करें।

पानी

लम्बे समय तक शावर लेना या बाथटब में रहना भी शुष्क त्वचा की वजह हो सकता है। पानी जितना गर्म होगा, यह समस्या उतनी ही ज्यादा होगी। इसलिए समझदारी इसी में है की आप नहाने का पानी ठंडा रखें तथा जितना ज़रूरी हो उतनी ही देर नहाएं।

धुम्रपान

धुम्रपान करने के कई नुकसान है जिनमें त्वचा पर झुर्रियां आना तथा त्वचा को पर्याप्त मात्रा में रक्त न मिल पाना भी है। साथ ही धुम्रपान से त्वचा बेहद शुष्क हो जाती है। अगर आप धुम्रपान करते हैं तो पहले इस आदत को बदलने के लिए प्रभावी कदम उठाएं।

आपका साबुन

कई प्रचलित साबुन और बॉडी वाश आपकी त्वचा को साफ़ करने में तेल की कमी पैदा कर देते हैं। इससे त्वचा बेहद शुष्क रहती है तथा समय के साथ यह समस्या और भी बढ़ सकती है। अगर आपको भी यही वजह लगती है तो अपने चिकित्सक से बात कर सही क्लेंसेर चुनें।

मौसम

ठंड के मौसम में त्वचा अक्सर शुष्क हो जाती है। इसकी वजह हवा में नमी की कमी रहती है। घर के अंदर भी गर्माहट के लिए उपयोग होने उपकरण हवा को और शुष्क बना देते हैं। ऐसे में त्वचा को हमेशा ढांक कर रखें तथा दिन में दो इसे मॉइस्चराइज ज़रूर करे।

पुरुषों के लिए एंटी-एजिंग टिप्स

जानें लम्बा जीवन जीने का राज़