फेस प्राइमर – मेकअप से पहले अपनाएं यह

483
Homemade-Face-Scrubs-hindi
image credit: thechicspy.com

फेस प्राइमर एक मेकअप प्रसाधन है जिसकी मदद से आप चेहरे पर अन्य मेकअप प्रसाधनों को आसानी से लगा सकते हैं तथा मेकअप के टिकने की अवधि भी बढ़ा सकते हैं। फेस प्राइमर या मेकअप प्राइमर के तीन विकल्प मौजूद हैं- क्रीम, जेल एवं पाउडर। अपनी त्वचा के प्रकार, दिन का समय व् मेकअप में उपयोग किए जा रहे रंगों के आधार पर आप इनमें से किसी एक प्रकार का प्राइमर चुन सकते हैं। (face primer use karne ka tarika in hindi)

 

इसे उपयोग करने के लिए पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ़ कर लें। इसके बाद चेहरे को साफ़ तौलिये से पोछ लें तथा मॉइस्चराइजर लगा लें। इसके बाद पुरे चेहरे पर प्राइमर लगाएं। अगर आप मेकअप लाइट रखना चाह रही हैं तो प्राइमर को चेहरे के उन्हीं हिस्सों पर लगाएं जहाँ आपका मेकअप लम्बे समय तक नहीं टिक पाता। पलकों, नाक और ठोड़ी पर इसे ज़रूर लगाएं। इसके बाद ऊपर से फाउंडेशन लगाएं और मेकअप शुरू करें। प्राइमर को इस तरह लगाने से मेकअप को सही बेस मिलेगा तथा इसे ब्लेंड करना भी आसान होगा।

 

प्राइमर के लाभ यहीं खत्म नहीं होते। इसके कुछ और लाभों पर गौर करें-

 

  • यह चेहरे के बड़े रोमछिद्र, झुर्रियां और महीन रेखाओं को भरता है जिन्हें अक्सर कई मेकअप प्रसाधन उजागर कर देते हैं।
  • एक अच्छा प्राइमर आपकी त्वचा की रंगत समान दिखाता है, अत्यधिक तेल सोखता है और त्वचा को लम्बे समय तक ताज़गी भरा लुक देता है। यह लाभ गर्मियों में बहुत काम आ सकता है जब कुछ ही घंटों में चेहरे पर थकान नजर आने लगती है।
  • पसीने आदि की वजह से मेकअप को कोई नुकसान नहीं पहुँचने देता।
  • अत्यधिक तेल सोखता है और चेहरे पर बेवजह चमक नहीं छोड़ता।

 

इन सभी लाभों की वजह से फेस प्राइमर किसी भी तरह के मेकअप में ज़रूरी होता है। पर ये प्रसाधन सस्ता नहीं होता; इसके सबसे सस्ते विकल्प भी आपको 300 रूपए से लेकर 800 रूपए में सिर्फ एक या दो बार उपयोग करने लायक मात्रा ही देते हैं। साथ ही अक्सर लोग रसायनों से बने प्राइमर को लम्बे समय तक चेहरे पर नहीं लगाना चाहते।

 

इन दोनों ही मुश्किलों का समाधान है फेस प्राइमर को घर पर ही बनाना। जी हाँ, ये बिल्कुल मुमकिन है। कुछ साधारण सामग्रियों और आयुर्वेद के सूत्रों के अनुसार आप घर पर ही ऐसा प्राइमर तैयार कर सकते हैं जो आपको सभी लाभ भी देगा तथा त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं डालेगा।

 

तो देर किस बात की, आइये जानते हैं घर पर फेस प्राइमर बनाने की विधि-

 

  • एक चौथाई चम्मच कॉस्मेटिक क्ले लें और एक बर्तन में डालें।
  • इसमें एक चौथाई चम्मच अरारोट का आटा भी डालें।
  • अब इस मिश्रण में 2-3 चम्मच एलोवेरा का ताज़ा जेल डालें।
  • सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें और पेस्ट बना लें।
  • यह मिश्रण गाढ़ा लेकिन अच्छी तरह मिला होना चाहिए; ज़रूरत लगने पर गुलाब जल की कुछ बूँदें भी डालें।
  • इस मिश्रण की रक पतली परत चेहरे पर फाउंडेशन ब्रश की मदद से लगाएं।
  • इसे 5-10 मिनट सूखने के लिए दें फिर मेकअप करना शुरू करें।

 

इस प्राइमर में डला एलोवेरा त्वचा को अंदर से साफ़ करेगा और संक्रमण से बचाएगा। अन्य सामग्रियां भी त्वचा के लिए लाभदायक हैं तथा कोई दुष्प्रभाव नहीं दिखाती हैं।

फिर भी सुरक्षा की दृष्टि से पैच टेस्ट ज़रूर करें। इस प्राइमर को सीधे चेहरे पर लगाने से पहले इसका छोटा सा हिस्सा हाथ पर लगाकर देखें। अगर आपको किसी तरह की जलन या असहजता महसूस हो तो इसे चेहरे पर न लगाएं।