वेट लॉस करने के लिए अपनाएं यह नेगेटिव कैलोरी फूड

330
Fat-Burning-Foods
image credits: Build Muscles Fast

हाल के समय में आहार से जुड़ी एक श्रेणी लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही है- नेगेटिव कैलोरी फ़ूड। ये ऐसे आहार होते हैं जिन्हें खाने पर मिलने वाली कैलोरीज़ इन्हें पचाने पर उपयोग होने वाली कैलोरीज़ से कम होती है। इस तरह आप भोजन तो कर लेते हैं लेकिन अत्यधिक कैलोरीज़ के लिए चिंतित नहीं होते। अगर आप वज़न नियंत्रण के बारे में सोच रहे हैं तो ये आहार आपकी थाली में ज़रूर होने चाहिए।

पोषण से भरे और कैलोरीज़ की कम मात्रा लिए हुए ये आहार कौनसे हैं, आइये जानते हैं-

अजमोद

अजमोद को नेगेटिव कैलोरी आहार की श्रेणी में महत्वूर्ण स्थान प्राप्त है। इसकी वाजिब वजह भी है- हर 100 ग्राम अजमोद में सिर्फ 16 कैलोरीज़होती है पर यह फाइबर, विटामिन A, विटामिन C और फोलेट से भरपूर होता है।

बेरीज

रसभरी, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी का आधा कप आपको सिर्फ 32 कैलोरीज देगा। यही वजह है की आप इन खट्टी-मीठी बेरीज के स्वाद में बिना किसी किसी ग्लानि के खो सकते हैं। ये सभी अपनी सूजन विरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण जाने जाते हैं इसलिए आपको गंभीर रोगों से भी बचाते हैं।

गाजर

गाजर का 100 ग्राम खाने पर आप 41 कैलोरीज पाते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल रहित होते हैं तथा इनके सैचुरेटेड फैट आपको हाइपरटेंशन से लड़ने में बड़ी मदद करते हैं। ये सिर्फ फाइबर का ही बड़ा स्रोत नहीं होते, बल्कि विटामिन A, C, K, मैंगनीज और पोटैशियम भी देते हैं।

टमाटर

टमाटर आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तरों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इनकी 100 ग्राम की खुराक आपको सिर्फ 19 कैलोरीज ही देती हैं लेकिन ये फाइबर, पोटैशियम और विटामिन C का बड़ा स्रोत भी है। इससे मिलने वाला लाइकोपीन सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने वाला एंटीऑक्सीडेंट हैं जो आपको त्वचा के कई रोगों से बचा सकता है।

ककड़ी

ककड़ी खनिज, विटामिन, इलेक्ट्रोलाइट और पानी से भरपूर आहार है। 100 ग्राम से सिर्फ 16 कैलोरीज देनी वाली ककड़ी आपके सलाद में स्वाद और सेहत का संतुलन बन सकती है। यह शरीर को ठंडा रख पानी का संतुलन बनाएं रखने के लिए जानी जाती है।

तरबूज़

तरबूज़ भी लाइकोपीन से भरपूर होते हैं तथा आपके दिल की रोगों से रक्षा करते हैं। 100 ग्राम तरबूज़ खाने पर आपको 30 कैलोरीज मिलती है। साथ ही तरबूज़ के विविध गुण आपके शरीर में बेहतर रक्त प्रवाह और रोग प्रतिशोधक क्षमता को बढ़ावा देते हैं।

सेब

सेब फाइबर से भरपूर फल है जो आपको अपच से निजात दिला सकता है। पर इस मीठे फ़ल की 100 ग्राम मात्रा भी आपको सिर्फ 50 कैलोरीज ही देती है। यह फ़ल भोजन के समय के पहले भूख लगने पर आदर्श स्नैक बन सकता है जिसे आप आसानी से अपने साथ लेकर चल सकते हैं। 

यह भी पढ़ें – 

  1. आमिर ने दंगल के बाद वजन कम कैसे किया?
  2. वजन घटाने के लिए आयुर्वेदिक दवाएं
  3. 7 बीज जो आपका वज़न घटाने में करेंगे मदद