जानिए क्या करते हैं सेलिब्रिटीज़ फिट रहने के लिए

234
katrina30
image credits: DesiRulez

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक उचित फिटनेस रूटीन अपनाना बेहद ज़रूरी है। फिर भी हम अक्सर अपने दिन को इतना व्यस्त मान लेते हैं की अपनी ही सेहत के लिए समय नहीं निकालते। आइये, जीवन में सफलता और सेहत का सही मेल सम्भव है या नहीं, यह जानने के लिए दुनिया की प्रसिद्द हस्तियों का रुख करें-

 

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 

नरेन्द्र मोदी की राजनीती के प्रति आपकी राय जो भी हो, उनकी दिनचर्या से हर व्यक्ति बहुत कुछ सीख सकता है। मोदी योग के प्रति बड़ा रुझान रखते हैं तथा रोजाना सुबह योग व् एनी व्यायामों का अभ्यास करते हैं। सूर्य नमस्कार उनकी रोजाना की रूटीन में शामिल है।

मोदी हमेशा गुनगुना पानी पीते हैं, खाने में दही लेते हैं, स्वस्थ आहार लेते हैं तथा हर साल नवरात्री पर व्रत रखते हैं।

मोदी शराब और सिगरेट का सेवन नहीं करते तथा सादा और सरल जीवन जीने को सफलता की कुंजी मानते हैं।

 

रिटायर्ड आईपीएस अफसर किरण बेदी 

किरण बेदी को आप उनके बेबाक अंदाज़ और ईमानदार छवि के कारण जानते होंगे। फिटनेस की बात हो तो किरण बेदी समग्र सेहत पर जोर देती हैं।

वे कहती हैं- फिटनेस सिर्फ स्वस्थ शरीर नहीं बल्कि स्वस्थ मन और आत्मा के मेल से ही सम्भव है। अगर आपका शरीर, मन और आत्मा स्वस्थ हों तो इससे बेहतर स्वास्थ्य कुछ नहीं हो सकता।

स्वस्थ शरीर के लिए आपको सही आहार, पोषण और व्यायाम पर ध्यान देना चाहिए वहीं स्वस्थ मन के लिए आपको शांति और सक्रात्मकता की ज़रूरत होती है।

वे आगे कहती हैं-हम शरीर या मन नहीं है, ये दोनों ही हमारे अधीन हैं, हम सिर्फ आत्मा हैं। जब हम आत्मा और शरीर-मन के बीच सामंजस्य बैठा लेते हैं तभी सेहत सम्भव होती है।

 

टीवी होस्ट ओप्राह विनफ्रे 

ओप्राह विनफ्रे को टीवी पर मौजूद हस्तियों में से ज्यादा ताकतवर और प्रभावी माना जाता है। उन्होंने अमेरिका व् दुनिया के अन्य हिस्सों में डे-टाइम टीवी को लाभदायक और महत्वपूर्ण बनाया तथा आने वाली कई पीढ़ियों के लिए रुढियों को तोड़ आगे निकलने की संभावना का चेहरा बन गयीं। ज़ाहिर है, ओप्राह के लिए खुद को स्वस्थ रखने का समय निकालना आसान नहीं है।

ओ मैगज़ीन को दिए एक इंटरव्यू में वे बताती हैं की उनकी वर्कआउट रूटीन में 45 मिनट कार्डियो. 4-5 स्ट्रेंग्थ ट्रेनिंग रूटीन, क्र्न्चेस और स्ट्रेचिंग शामिल रहते हैं। यह रूटीन वे हफ्ते में 5-6 अपनाती हैं। साथ ही वें दिन में दो बार 20 मिनट ध्यान लगाती हैं।

 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा 

तनाव और व्यस्तता के बीच काम करने से कोई भी सामान्य व्यक्ति थकान से चूर हो जाएगा। ओबामा खुद भी यह मानते हैं की रोजाना दौड़ना शुरू करने से पहले वे ड्रग की आदत और असफल जीवन के आदि थे।

पर आज वे अपनी वर्कआउट रूटीन का पालन करने से कभी नहीं चूकते जो की कार्डियो और स्ट्रेंग्थ का मेल होती हैं। एक इंटरव्यू के अनुसार ओबामा हफ्ते में 6 दिन 45 मिनट व्यायाम ज़रूर करते हैं। कई बार ज्यादा व्यस्तता होने पर वे सुबह उठकर वर्कआउट करते हैं भले ही सुबह उठाना इनकी आदत में शामिल न हो।

ओबामा बास्केटबॉल खेलने के लिए भी जाने जाते हैं।

 

फेसबुक सीईओ मार्क ज़ुकर्बर्ग 

फेसबुक पर पूछे गये सवालों के जवाब में ज़कर्बर्ग ने बताया की वे सुनिश्चित करते हैं की वे हफ्ते में तीन दिन वर्कआउट ज़रूर करें। उनकी सुबह की सबसे पहली क्रिया वर्कआउट ही होती है तथा वे अक्सर अपने पालतू कुत्ते को अपने साथ दौड़ने लेकर जाते हैं।

वे मानते हैं की स्वस्थ रहने से आपका शरीर उर्जावान बना रहता है तथा बेहतर रूप से काम कर पाता है।

पढ़ें यह भी –

  1. डिप्रैशन को हैंडल करने की कहानी, दीपिका पादुकोन की जुबानी
  2. लीजिए अक्षय कुमार से फिट रहने के लिए डायट टिप्स
  3. जानिए मलाईका अरोरा की फिटनेस के राज़
  4. क्या आप जानते हैं अर्जुन कपूर फिल्मों में आने से पहले 140 किलो के थे, जानिए उनके वजन घटाने के राज़
  5. जानिए विराट कोहली की फिटनेस व सफलता के राज
  6. जानिए अदनान सामी का प्रेरणादायक वेट लॉस प्लान 
  7. 7 फिनटेस मंत्र जो रखते हैं धोनी को फिट
  8. जानिए कैसे अनंत अम्बानी ने घटाया 108 किलोग्राम वजन
  9. अमिताभ बच्चन से सीखें जीवन के बहुमूल्य सूत्र
  10. जानिए कैसे वर्कआउट्स करके आप भी पा सकती हैं कैटरीना कैफ जैसी फिगर
  11. कैसे छिपाते आए हैं अब तक सलमान खान अपनी उम्र
  12. आमिर ने दंगल के बाद वजन कम कैसे किया?