हरी मिर्च आती है मूड सुधारने के भी काम

214
Image credits: DFF stores

हरी मिर्च का तड़का किसी भी भोजन का स्वाद दोगुना कर देता है। पर यह साधारण मसाला सिर्फ स्वादिष्ट नहीं है, बल्कि अपने अंदर कई तरह के अद्भुत गुण लिए हुए है। आइये, हरी मिर्च के सेवन से होने वाले अनगिनत लाभों में से कुछ को जानते हैं-

जीरो कैलोरी 

हरी मिर्च का यह लाभ सर्वोपरी माना जाता है; इसके सेवन से आप शून्य कैलोरी पाते हैं। इतना ही नहीं, हरी मिर्च का सेवन कर आप अपने मेटाबोलिज्म को 50 प्रतिशत तक तेज़ कर सकते हैं। इस तरह यह डाइटिंग करने वालों का सही साथी है।

कैंसर से बचाव 

हरी मिर्च एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जिनकी मदद से आपका शरीर फ्री रेडिकल्स से लड़ पाटा है। इस तरह फ्री रेडिकल्स से होने वाले कैंसर से मिर्ची आपको बचा सकती है। हरी मिर्च का सेवन प्रोस्टेट के रोगों को भी दूर कर सकता है।

ह्रदय के लिए हितकारी 

हरी मिर्च आपके ह्रदय के लिए भी खुशखबरी लेकर आती है। इसके सेवन से आँतों में रूकावट आने का खतरा कम हो जाता है तथा रक्त में कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटने लगती है। स्ट्रोक या हार्ट अटैक की वजह बनने वाले खून के थक्कों की सम्भावना भी मिर्ची के सेवन से कम हो जाती है।

गंजापन, पत्थरी या रुकी हुई महावारी, ऐसी 7 बीमारियों का इलाज है चुकुन्दर के पास

शरीर का तापमान घटाए 

हरी मिर्च में पाया जाने वाला कैप्सैसिन नामक द्रव्य खाने में तीखा और गर्म ज़रूर लगता है लेकिन दिमाग को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। यही वजह है की हरी मिर्चियों को भारत के गर्म इलाकों की रसोई में शामिल किया जाता है। इसके सेवन से शरीर में रक्त प्रवाह भी बेहतर होता है तथा सर्दी और साइनस से निजत मिलती है ।

दर्द निवारक 

मिर्चियों के सेवन से पैदा होने वाली ऊष्मा शरीर में दर्द निवारक का काम करती है तथा पाचन क्रिया बेहतर कर चालों से लडती है। यही वजह है की मुंह और पेट के चालों को दूर करने के लिए लोग हरी मिर्च का उपयोग करते हैं।

आँखों और त्वचा के लिए हितकारी 

हरी मिर्च विटामिन C और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है। यही वजह है की हरी मिर्च का सेवन आपकी आँखों और त्वचा को स्वस्थ बनाता है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर करता है। पर हरी मिर्च का यह लाभ उठाने के लिए इन्हें ठंडे जगह पर रखा जाना चाहिए ताकि इनमें विटामिन C की मात्रा कम न होने लगे।

लगभग सभी पोषक तत्वों की कमीं को पूरा करता है पालक का सेवन

मूड सुधारे 

हरी मिर्च में मौजूद एंडोर्फिन जा सेवन करने पर आपके मूड में सुधार आता है तथा शरीर में तकलीफ आदि कम होती है। अगर आपको मधुमेह है तो भी हर मिर्च का सेवन कर आप रक्त में शक्कर के स्तरों को संतुलित कर सकते हैं।