मूंगफली (peanut) से करें वेट लॉस

392
peanut
image credits: urdunews.com

मूंगफली के सेवन के कई लाभ हैं लेकिन वजन कम करने का इसका गुण हर व्यक्ति के लिए दिलचस्प है। चौकिये नहीं, मूंगफली बेशक वसा और कैलोरी युक्त आहार है पर इसके MUFA, फाइबर और प्रोटीन युक्त होने के कारण यह आपकी वेट लोस डाइट का हिस्सा भी बन सकती है। यकीन न हो तो इन लाभों पर गौर करें-

 

  • मूंगफली और पीनट बटर फाइबर और प्रोटीन से भरे होते हैं तथा आपको लम्बे समय भूख से बचने में मदद करते हैं। लम्बे समय तक भूख से संतुष्टि आपको आहार पर बेहतर नियन्त्रण देती है।
  • एक शोध के अनुसार प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने के कारण मूंगफली और पीनट बटर आपको 2-2.5 घंटे तक उर्जा देते रहेंगे। वहीं कार्बोहाइड्रेट्स के अन्य स्रोत आपको आधे घंटे तक ही उर्जा देते हैं।
  • मूंगफली आपका मेटाबोलिक रेट बढाती है। शोधकर्ताओं ने जब मूंगफली खाने और नहीं खाने वालों के बीच 19 हफ्तों तक अंतर देखा तो पाया की नियमित मूंगफली खाने वालों में आराम करते हुए भी 11 प्रतिशत ज्यादा उर्जा की खपत हुई। इस तरह बढ़ा मेटाबोलिक रेट आपके वेट लोस प्लान में मदद कर सकता है।
  • मूंगफली में मौजूद वसा संतुष्टि और स्वाद देता है जो अक्सर डाइटिंग में सुझाई आहार शैली में गम होता है।
  • मूंगफली आपके रक्त में शक्कर के स्तरों को संतुलित करता है। यह कम glycemic इंडेक्स वाले होते हैं अर्थात ये धीरे-धीरे पचते हैं तथा धीरे-धीरे ही रक्त में शक्कर छोड़ते हैं। इस तरह ये लम्बे समय उर्जा देते हैं तथा बार-बार कुछ खाते रहने की आदत से मुक्ति देते हैं।

मूंगफली के तेल का सेवन रखे अनियमित रक्चचाप व हृदयरोग जैसी समस्याओं को दूर

इन सभी कारणों के बावजूद मूंगफली को असीमित मात्रा में नहीं खाना चाहिए। इन सुझावों के अनुसार अगर मूंगफली को अपने आहार का हिस्सा बनाया जाए तो आप इसके श्रेष्ठ लाभ उठा सकते हैं-

 

मूंगफली के अपने सेवन को रोजाना के कैलोरी के लक्ष्य का हिस्सा बनाएं। 15 ग्राम मूंगफली में 80 कैलोरीज, 7 ग्राम वसा और 3 ग्राम कार्ब्स होते हैं। वजन कम करने के लिए आपको अपने शरीर की खपत से कम कैलोरी लेनी शुरू करनी होगी। इसलिए अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो मूंगफली व् अन्य आहारों का सेवन कम करें।

बच्चों में मोटापा क्यों और कैसे करें नियंत्रित

अपने मूंगफली के खुराक का वज़न नापकर ही लें। रोजाना 14-15 ग्राम मूंगफली खाने का नियम बनाएं। इनमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से इन्हें बिना नापे खाना समझदारी नहीं होगी क्यूंकि संभावना है की आप इन्हें बड़ी मात्रा में खा लेंगे।

 

अपनी मूंगफली को प्रोटीन से भरपूर आहार के साथ लेने से आप लम्बे समय तक पेट भरा महसूस करेंगे। मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा 4 ग्राम प्रति 15 ग्राम होती है लेकिन थोडा अतिरिक्त प्रोटीन आपकी भूख को दूर रखने में मदद करेगा। सलाद, सॉस या नॉन-वेज के साथ मूंगफली लेने से आप यह लाभ पा सकते हैं।

मोटापा प्राकृतिक चिकित्सा एवं आहार

जानिए कैसे दलिया का सेवन मोटापा कम करता है, साथ ही जानें अन्य स्वास्थ्य लाभ

मोटापा व पत्थरी जैसी समस्याओं को दूर रखता है नींबू पानी का सेवन