जानें पैसों की बचत के स्वास्थ्य लाभ

208
Image Credits-Debt.com

अगर महीने के अंत में अक्सर आपकी जेब खाली रह जाती है तो ज़रूरत है की आप खर्चे कम कर बचत बढ़ाने की सोचें। हर महीने कमाई का एक छोटा सा हिस्सा जमा करने से आपके पास सिर्फ कुछ पैसे ज्यादा में ही नहीं रहेंगे बल्कि आप कई स्वास्थ्य लाभ भी पा सकेंगे। आइये जानें कैसे बचत आपको स्वस्थ बना सकती है-

 

आप तनाव कम महसूस करते हैं

हर महीने यह चिंता करना की अगले महीने की सैलरी का थोड़ा भी लेट होना आपको बजट से जुडी समस्याओं के सामने खड़ा कर देगा, आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। समय के साथ यह चिंता घबराहट, डिप्रेशन, अनिद्रा और ह्द्र्यरोग को जन्म दे सकती है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए हर महीने थोडा-थोडा पैसा बचाने की कोशिश करें।

 

आपको समझदार बनाती है

जब आप पैसे बचाने की कोशिश करते हैं तो काम और सामानों पर बेहतर पकड़ बना पाते हैं। धीरे-धीरे नासमझी में किये हुए खर्चे कम होने लगते हैं और आप जीवन को अपनी शर्तों पर चलता हुआ महसूस करते हैं। इस तरह बचत समझदारी की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है।

 

आपको खुश रखती है

आप कितना भी स्वयम को पैसे के मोह से दूर मानें, लेकिन आप भी जानते हैं की अपने पास पैसा रखना आपको निश्चिंत और खुश बनाता है। शायद यही वजह है की बचत की कोशिश शुरू करने के बाद अपने बैंक में बचे बैलेंस को बढ़ता देखने के लिए लोग और भी कड़ी मेहनत करने लगते हैं।

 

आप वजन कम कर पाते हैं

पैसों को खर्च करने में थोड़ी कंजूसी दिखाना आपको सक्रीय और स्वस्थ रख सकता है। बाहर खाना खाने की जगह घर का खाना ज्यादा सस्ता और स्वास्थ्य वर्धक होता है। साथ घर से बाहर रहने पर सिगरेट और शराब जैसे व्यसन से आपकी जेब खाली होने की आशंका बनी रहती है। बाहर घुमने के किराए की भी इस तरह बचत की जा सकती है।

 

कुछ अनचाहा हो जाने पर आपके पास मदद उपलब्ध रहती है 

जीवन की सबसे सुखद और दुखद घड़ियाँ अचानक ही आती है। इस समय आप आपने प्रियजन के साथ रह पाएं तथा आनन्द ले पाएं यह ज़रूरी है। बचत आपको घबराहट, छाती की जलन और चिंता से बचा सकती है।

पढ़ें इसे भी –

एयर कंडीशनर (एसी) दें रहें हैैं आपके शरीर को गंभीर बीमारी

किस तरह मटके का पानी फ्रिज के पानी से है बेहतर

पर्यावरण को बेहतर बनाने में आप भी अपना योगदान दें

यह पर्यावरण के लिए सही है 

जो पर्यावरण के लिए हितकर है वह बेशक आपके लिए भी हितकर ही होगा। कम बिजली और पानी का इस्तेमाल करने से आपके बिल के साथ प्रदुषण कम करने में भी मदद मिलती है। घर के सामान को कचरे में फेकने की जगह रीसाइक्लिंग के लिए बेचें और कुछ अतिरिक्त बचत के साथ बेहतर पर्यावरण के लिए काम भी करें।