दोपहर की झपकी आपके बढ़े ब्लड प्रेशर का उपचार हो सकती है 

77
Image Credits: Pop-up city
क्या आप बढ़े हुए रक्त चाप से परेशान हैं? एक आसान सा उपाय आपकी मदद कर सकता है। दोपहर में एक झपकी लेने से आपके हाइपरटेंशन के स्तरों में गिरावट आती है तथा आपकी उर्जा के स्तर और मूड बेहतर होने लगते हैं। कई शोध दर्शाते हैं की दिन में नींद लेने से औसत रूप से रक्तचाप में 5 mm Hg की कमी आती है। साथ ही, हर 60 मिनट की नींद से औसत रूप से आपके 24 घंटे के रक्तचाप में 3 mm Hg की गिरावट आती है।
ग्रीस के अस्क्लेपिएइओन जनरल हॉस्पिटल में हुए शोध में पाया गया की दोपहर की नींद लेने से रक्तचाप में उसी तरह के बदलाव देखे जाते हैं जिस तरह के बदलाव अन्य सकरात्मक बदलाव लाने से होते हैं।
यह नतीजे बेहद महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं क्यूंकि रक्तचाप में 2 mm Hg जितनी छोटी गिरावट भी ह्रदयरोग की सम्भावना कम करती है तथा हार्ट अटैक आने की आशंका 10 प्रतिशत तक घटा देती है।
साथ ही जो लोग दिन में नींद लेते हैं उनमें रक्तचाप से जुडी संखाएं और माप दोपहर में नींद न लेने वालों की तुलना में सामान्य देखे जाते हैं।
इसका मतलब यह नहीं की आप पूरी दोपहर गहरी नींद में बीता दें लेकिन अगर थकान व् आलस के कारण आप दोपहर में एक छोटी झपकी लेते हैं तो इसमें ग्लानी महसूस करने की बात नहीं है। यह नींद आपको कई सकरात्मक लाभ दे सकती है।