हफ्ते में कितने दिन शैम्पू करना सही है?

103
Image Credits: WebMD

हम सभी नहाने की तरह ही बालों को शैम्पू करने का एक रूटीन बनाते हैं जिससे हमारे बाल खुबसुरत और साफ़ लगें। पर विशेषज्ञों की मानें तो हो सकता है आप ज़रूरत से ज्यादा शैम्पू कर रहे हैं।

हफ्ते में कितनी बार शैम्पू करना चाहिए इसका कोई एक जवाब नहीं है- आपके बाल जितने घने और कम तेलिय होंगे आप उतनी ही कम बार शैम्पू कर सकते हैं। दरअसल जितना हो सके, आपको शैम्पू करने से बचना चाहिए। इसकी वजह शैम्पू से बालों के प्राकृतिक तेल छीन जाना है।

तो आइये जानते हैं बालों को साफ़ रखने की आदर्श रूटीन क्या होनी चाहिए-

शैम्पू कैसे काम करता है?

हमारे बाल सीबम नामक तेल बनाते हैं जिसे शैम्पू धुल और गंदगी के साथ कैद कर बाहर निकालता है। हमारे बालों को इस तेल की ज़रूरत होती है इसलिए कुछ दिन हल्के तेल और थोड़ी धुल को बालों में रहने देने से ये स्वस्थ रहते हैं।

रोजाना किसे शैम्पू करना चाहिए?

कुछ लोगों को रोजाना शैम्पू की ज़रूरत होती है- जिनके बहुत पतले बाल हैं, जिन्हें बहुत पसीना आता है तथा जो बहुत नमी वाली जगह में रहते हैं।

अगर आपकी त्वचा तेलिय है तो आपको रोजाना बाल धोना पड़ सकता है। रुसी होने पर भी रोजाना बाल धोना मदद कर सकता है।

किसे रोज़ बाल नहीं धोने चाहिए?

अगर आपके बाल घने हैं, कम तेल पैदा करते हैं, रूखे हैं या घुंघराले हैं तो आपको रोजाना शैम्पू नहीं करना चाहिए।

कब बाल धोने चाहिए?

आम तौर पर आपको हर दो से तीन दिन में एक बार बाल धोने चाहिए। यह संख्याएँ बहुत कुछ मौसम और आपकी सहजता पर निर्भर करती हैं; अगर आपको बालों में तेल या गंदगी लगे तो बेशक इन्हें साफ़ करें।

कितना लम्बा समय बालों को बिना धोए बिताया जा सकता है?

अगर आपके बालों को स्टाइल किया गया है तो आपको इन्हें बार बार नहीं धोना चाहिए। हमेशा स्टाइल करने से पहले बालों को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद आप हफ्ते में एक बार से लेकर दो हफ्तों में एक बार बालों को धो सकते हैं। इसके बारे में अपने स्टाइलिस्ट की राय भी ज़रूर लें।

बालों को बार बार धोने से कैसे बचें?

आपकी कोशिश रहनी चाहिए की बालों की देखभाल इस तरह हो तो इन्हें बार बार सफाई और ट्रीटमेंट की ज़रूरत न हो। हाल के सालों में ऐसे कई उत्पाद बाज़ार में आ चुके हैं जिनकी मदद से बार बार बाल धोने से बचा जा सकता है।

लीव-इन कंडीशनर ऐसा ही एक विकल्प है। ड्राई शैम्पू और हेयर पाउडर भी बालों को साफ़ रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

हफ्ते में कितने दिन शैम्पू करना सही है?

मानसून में बालों का झड़ना रोकें इन 3 उपायों से