दाढ़ी की खुजली से कैसे छुटकारा पाएं

650
beard-styles
image credits: Braun

चेहरे पर घनी दाढ़ी दिखती जितनी अच्छी है, उगाने में उतनी ही असहज होती है। सालों से की जा रही शेविंग से आपकी दाढ़ी के बालों को मोटे और तीखे होते जाते हैं और इसलिए इनके उगने पर त्वचा को सुजन और खुजली का सामना करना पड़ सकता है। दाढ़ी की सही देखभाल न करना इस समस्या को और भी बढ़ा देता है। (itchy beard after shaving, causes, dandruff, home remedy in hindi)

 

दाढ़ी की खुजली अगर आपके लिए रोज़ की समस्या बन गयी है तो इसे यूँही सहते न रहें; ऐसा करना समस्या को और भी बढ़ा सकता है। कुछ आसान से उपायों को आजमाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं-

 

शैम्पू की जगह कंडीशनर अपनाएं

शैम्पू दाढ़ी के बालों के लिए अच्छा हो सकता है लेकिन इसका ज़रूरत से ज्यादा उपयोग त्वचा से प्राकृतिक तेलों को हटा देता है। कोशिश करें की दाढ़ी पर शैम्पू का उपयोग हफ्ते में 1-2 बार ही किया जाए। अगर आपको इसके बाद भी दाढ़ी साफ़ करने की ज़रूरत पडती है तो कंडीशनर का इस्तेमाल करें। आप बाज़ार से खास दाढ़ी के लिए बने प्रसाधन भी ले सकते हैं।

 

अच्छी तरह धोएं 

सुनिश्चित करें की फेस वाश, शैम्पू या कंडीशनर के इस्तेमाल के बाद दाढ़ी को अच्छी तरह धो लिया जाए। साफ़ पानी से बचे हुए शैम्पू आदि को हटाने से आप त्वचा को रूखा और खुजलीदार होने से बचा सकते हैं। उपाय बहुत साधारण है पर यह आपको बहुत राहत दे सकता है।

 

दाढ़ी के बालों को सूखने का समय दें 

दाढ़ी को अच्छी तरह सुखाएं। इन बालों पर पानी छूट जाने से त्वचा शुष्क होने लगती है, बाल कडक हो जाते हैं तथा खुजली दूर करने की आपकी सभी कोशिशें नाकाम हो सकती है। साफ़ तौलिये से दाढ़ी को सुखाएं और इसके बालों की जड़ों तक को सुखाने की कोशिश करें। ध्यान रखें, इस कोशिश में सौम्यता अपनाएं।

 

बियर्ड आयल 

दाढ़ी की खुजली को हटाने में आपकी बड़ी मदद बियर्ड आयल कर सकता है। यह आपकी दाढ़ी के बालों को नर्म, मॉइस्चराइजड, स्वस्थ और मजबूत बनाता है जिसकी वजह से आप खुजली और पपडीदार त्वचा से निजात पा सकते हैं। अपने क्षेत्र में उपलब्ध बियर्ड आयल के विकल्प पता करें और अपनी त्वचा के अनुसार सही विकल्प चुनें।

 

कंघी करें 

अपनी दाढ़ी के लिए नर्म दांतों वाली कंघी लें। इसका नियमित उपयोग आपकी दाढ़ी की जड़ों को सक्रीय करेगा तथा रक्तप्रवाह भी बेहतर करेगा। इसके अलावा आप इस कंघी का उपयोग बालों के विकास को सही दिशा देने में कर सकते हैं तथा इन्हें अपने अनुसार जमा भी सकते हैं। नर्म दांतों वाली कंघी उपलब्ध न हो तो आप सामान्य कंघी का उपयोग भी कर सकते हैं।

 

अपने कपड़ों को साफ़ रखें 

दाढ़ी की देखभाल करने में कपड़ों की भूमिका को अक्सर अनदेखा किया जा सकता है। अपने चादरों, तकिया के कवरों और कम्बलों को हर हफ्ते बदलने और धोने से आप इनमें जमी गंदगी, धुल, कीटाणु और मृत कोशिकाओं को आपकी त्वचा के सम्पर्क में आने रोक सकते हैं।

 

यह आसान सी कोशिशें आपको दाढ़ी को स्वस्थ रखने और खुजली से राहत पाने में मदद कर सकती है।