सेल्युलाईट की समस्या खत्म कर खुबसुरत शरीर कैसे पाएं?

137
Image Credits: Fab Naturals

सेल्युलाईट अक्सर महिलाओं को उनकी जांघों, कूल्हों व् पेट की चर्बी पर होता है। यह एक प्राकृतिक अवस्था है पर अगर आपको इससे परेशानी होती है तो आप कुछ कोशिशों के द्वारा इसे कम स्पष्ट बना सकती हैं।

आइये जानते हैं कुछ आसान तरीके, जिससे सेल्युलाईट खत्म किया जा सकता है-

सही तरह से व्यायाम करें 

दिनभर सक्रीय रहें तथा चलते रहें। यह सेल्युलाईट का सबसे अच्छा उपाय है। व्यायाम से यह पूरी तरह गायब नहीं हो जाएगा लेकिन सुगठित मांसपेशियों के उपर यह कम स्पष्ट दिखेगा। इसे तीन भाग में देखें- स्वास्थ्यवर्धक आहार, हल्की एक्सरसाइज और मांसपेशियों को मजबूत बनाने वाले व्यायाम।

कच्चा आहार खाएं 

ज्यादा से ज्यादा फाइबर लें-मोटा अनाज, फल और सब्जी। रोटी, दाल, चावल, मिठाई आदि से आपको अत्यधिक कार्ब्स और कैलोरीज मिलती हैं जो वसा बढ़ाकर सेल्युलाईट से प्रभावित त्वचा को और स्पष्ट कर देती है।

थोडा वजन घटाएं 

आप चाहे मोटे हों या पतले, आपको सेल्युलाईट की समस्या हो सकती है। लेकिन अत्यधिक वजन इसे और भी स्पष्ट कर सकता है। इसलिए अगर आप थोड़े मोटे हैं तो पहले थोडा वजन घटाने की कोशिश करें। लेकिन इस प्रक्रिया को धीमा रखें। एकाएक वजन कम करने की कोशिश में त्वचा पर असर होता है और सेल्युलाईट और भी ज्यादा नजर आने लगता है। ज़रूरत लगे तो चिकित्सक से राय ज़रूर लें।

धुम्रपान छोड़ें 

सिगरेट का हर कश आपके रक्तप्रवाह पर असर डालता है। इससे त्वचा लगातार पतली होती है तथा जल्द ही झूलने लगती है। ऐसे में हाथ, पैर और कूल्हों में सेल्युलाईट नजर आने लगता है। धुम्रपान छोड़ने की कोशिश करें तथा चिकित्सक की राय ज़रूर लें।

मालिश करें 

दिन का कुछ समय शरीर के उस हिस्से की मालिश में दें जहाँ सेल्युलाईट की समस्या है। आप चाहें तो ऐसा आप नहाते हुए या लोशन लगाते हुए कर सकते हैं। मालिश से रक्त का प्रवाह सही होता है और अत्यधिक तरल बाहर होता है जिससे त्वचा मुलायम और खुबसुरत दिखने लगती है और गड्ढे खत्म हो जाते हैं।

कुछ प्रसाधनों का उपयोग आजमाएं 

बाज़ार में आपको कई ऐसे प्रसाधन मिलेंगे जिनसे सेल्युलाईट कम स्पष्ट हो जाए। सभी विश्वसनीय नहीं होते लेकिन आप इनमे से कुछ को अन्य उपभोक्ताओं की राय लेकर आजमा सकते हैं। और पुरे शरीर पर किसी नये उत्पाद का उपयोग करने से पहले इसकी थोड़ी सी मात्रा त्वचा पर लगाकर देखें की यह आपको सूट करता है या नहीं।

रेटिनॉल का उपयोग करें 

जब आप बाज़ार में सेल्युलाईट के लिए क्रीम देखने जाएं तो इनमें रेटिनॉल शब्द ज़रूर ढूंढें। इससे भी सेल्युलाईट खत्म तो नहीं होगा लेकिन आपकी त्वचा बेहतर दिखने लगेगी। जिस उत्पाद में 0.3 प्रतिशत रेटिनॉल हो वह श्रेष्ठ होगा। आपको इसका उपयोग छह महीने तक करना होगा; तब ही नतीजे स्पष्ट हो सकेंगे। रेटिनॉल से आपकी त्वचा की उपरी सतह बदलेगी जिससे यह चिकनी और सामान्य नज़र आने लगेगी।

जानिए क्या करते हैं सेलिब्रिटीज़ फिट रहने के लिए

जानिए आयुर्वेद अपनाने के फायदे अक्षय कुमार की जुबानी