10 दिनों में यह उपाय कर पाएं खुबसुरत मजबूत बाल

464
long-beautiful-hairs-women
image credits: SARI INFO

लम्बे मजबूत बाल हर किसी की चाह होते हैं लेकिन इन्हें पाना हर किसी के लिए आसान नहीं। अच्छी जीवनशैली और आहारशैली के बावजूद बदलते मौसम और दौड़-भाग भरी ज़िन्दगी में बालों की जितनी देखभाल की जाए, कम लगती है। अगर आप भी इसी समस्या से गुजर रहे हैं, तो बालों को खुबसुरत बनाने के सदियों पुराने तरीके को याद करें-तेल। जी हाँ, सही तेल का चुनाव और 10 दिन तक की गयी बालों की देखभाल आपको जल्द लाभ दे सकती है। (how to get,10 days hair oil treatment for lustrous, long, shining hair in hindi)

 

तो देर किस बात की, इन तेलों को हर दुसरे दिन अपने बालों में लगाकर मालिश करें और इन्हें ज़रूरी पोषण दें-

 

नारियल तेल और एलो वेरा 

नारियल तेल को बालों को सेहतमंद रखने के मामले में सबसे भरोसेमंद माना जाता है। ये सच भी है. इसके उपयोग से आपके सिर की त्वचा सेहतमंद होती है जिससे आपके बाल दमकते रहते हैं और आपको रुसी कभी परेशान नहीं करती। इसके साथ एलो वेरा का मेल बनाने से आप बालों के सभी रोगों से बच सकते हैं।

एक चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच एलो वेरा का जेल मिलाएं। इस मिश्रण को सिर पर लगाकर अच्छी तरह मालिश करें। इसे एक रात बाल में लगे रहने दें या फिर शैम्पू से पहले एक घंटा पहले लगाएं। बालों को एक सौम्य शैम्पू से अच्छी तरह धोएं और इन्हें सूखने दें। जल्द ही आप अपने बालों को लहराता और खुबसुरत पाएंगे। इस तरीके को हफ्ते में तीन बार अपनाएं।

मानसून में बालों का झड़ना रोकें इन 3 उपायों से

अरंडी का तेल और प्याज़

2 चम्मच अरंडी का तेल और एक प्याज़ का रस एक कटोरे में निकालें और अच्छी तरह मिलाएं। आपको इसके लिए ब्लेंडर के उपयोग की ज़रूरत भी हो सकती है। इस मिश्रण को अपने सिर में अच्छी तरह लगाएं और 2 घंटे तक रहने दें।

यह तेल आपके बालों को पोषक देगा वहीं प्याज़ से बालों को ज़रूरी सल्फर मिलेगा। यह बालों की मजबूती और विकास के लिए ज़रूरी तत्व है। 2 घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी और सौम्य शैम्पू से अच्छी तरह धो लें। अगर आपके बालों से अब भी सुगंध आ रही है तो बालों में नींबू का रस लगाकर धोएं।

घुंघराले बालों की देखभाल करें इन नुस्खों से

जोजोबा और ओलिव आयल 

जोजोबा बालों और त्वचा को मॉइस्चराइज करने और पानी की कमी पूरी करने के लिए जाना जाता है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है और रक्तप्रवाह तेज़ करता है। ओलिव आयल भी बालों की क्षतिपूर्ति करता है तथा इनकी शुष्कता खत्म करता है।

एक चम्मच जोजोबा आयल में 2 चम्मच ओलिव आयल मिलाएं और ब्लेंडर में अच्छी तरह मिला लें। इसे बालों में लगाएं और रात भर रहने। अगले दिन सुबह सौम्य शैम्पू से बाल धोएं और अपने मुलायम बालों का आनंद लें।

 

एप्पल साइडर और रोजमेरी तेल 

रोजमेरी एक एसेंशियल आयल है जो बालों में कोशिकाओं के निर्माण और रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ने को बढ़ावा देता है जिससे बालों का बढना तेज़ होता है तथा इनका गिरना बंद भी होता है। यह मिश्रण आपके बालों का विकास बढाने के लिए आदर्श है।

एक चम्मच रोजमेरी का तेल, 1/8 कप साइडर और 3/4 कप पानी को एक कटोरे में निकालें और इससे अपने सिर की 15 मिनट मालिश करें। इस मिश्रण को बालों में 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर सिर एक सौम्य शैम्पू की मदद से धोएं।

बालों को जल्द सफ़ेद होने से बचाने के उपाय