बारिश के मौसम में कीटों से कैसे बचें

158
insect-mosquito-bite
image credits: Spiders at Spiderzrule

बारिश में चाय और पकोड़ों का आनंद लेना चाहते हैं तो सुनिश्चित करना होगा की आपका घर कीटों से मुक्त हो। (how to prevent mosquitoes bites in rainy season, baarish ke dinon me keedon ke kaatne se kaise bachein) बारिश के मौसम में यह आसान बात नहीं, बाहर पानी गिरने की वजह से जीवन-जन्तु छत की तलाश में आपके घर में आ सकते हैं और आपको कई तरह की परेशानियाँ दे सकते हैं।

 

इस साल बारिश के मौसम में करें ये उपाय, ताकि कीटों की समस्या से आप हो पाएं-

 

सभी दरवाजों को दुरुस्त करें 

अगर आपके दरवाज़ों में छोटी-बड़ी दरारें हैं, तो इनमें से कीट-पतंगे अंदर आ सकते हैं। इन दरारों को बंद करने के लिए सील का उपयोग करें तथा दरवाजे के नीचे और ऊपर की दरार को भी बंद करने के इन्तेजाम करें।

 

घर के बाहर सज्जा के सामान या दीवारों की दरारें बंद करें 

आपके घर के बाहर की जगह में भी अगर कोई दरार रह गयी है, तो यह कीटों का घर बन सकती है तथा घर के अंदर का रास्ता भी हो सकती है। चाक और सील लेकर घर के बाहरी हिस्सों का निरिक्षण करें और किसी भी तरह की दरार दिखने पर इसे बंद करें।

 

पाइपलाइन आदि की दरार बंद करें 

आपके घर में घुसने के लिए कीट पाइप के लिए बने रास्तों का भी उपयोग कर सकते हैं। अक्सर प्लंबिंग, गैस, टेलीफोन आदि की लाइन के लिए दिवार में जगह बनाई जाती लेकिन ये सही आकार की न होने के कारण फिटिंग होने के बाद भी खुली रह जाती है। ऐसी दरारों को ढूंढें और बंद करें।

 

वेंट में जाली लगाएं 

अगर आपके घर में ठंडक और गर्मी के लिए वेंट का प्रबंध है तो इनपर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। बारिश होने पर चूहे, गिलहरी, छोटे जानवर और चिड़िया इन वेंट में अपना घर बना सकती है तथा घर में भी बीमारी फैला सकती है। इन्हें दूर रखने के लिए वेंट में जालियां लगवाएं।

 

अनचाहे सामान को फेकें 

अगर आपका घर अक्सर फैला रहता है तथा सामान अक्सर लम्बे समय तक एह ही जगह पर पड़ा रहता है तो आपका घर कीटों के लिए भी आदर्श है। कीटों के कारण आपको समस्या न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए फालतू डब्बों और कागज़ को बेचें। धुले कपड़ों को तुरंत जमाएँ तथा समय-समय पर घर की सफाई करते रहें।

 

रुके हुए पानी को साफ़ करें 

अगर आपके घर के आस-पास कही पानी रुका हो या रुकने की संभावना हो, तो ये कीट (खासकर मच्छर) के पनपने की जगह बन सकते हैं। हमेशा ऐसे जगहों पर नजर रखें तथा पानी जमने न दें। नाली आदि में भी कीट विरोधी दवा अवश्य डलवाएं।

 

तुलसी 

तुलसी में कीताणुविरोधी गुण होते हैं जिसकी वजह से इसे अपने आँगन में लगाना अत्यंत लाभकारी हो सकता है। यह पौधा मच्छरों को आपके घर से दूर करता है तथा इसके लार्वा को भी मारता है। अगर आपके घर में जगह हो, तो इस पौधे को घर में ज़रूर लगाएं।

 

लकड़ी के सामान को सूखा रखें 

लकड़ी दीमक का आहार होती है तथा कई तरह के कीटों को आमन्त्रण भी देती है। गीली होने पर कीटों के आक्रमण की संभावना और भी बढ़ जाती है। बारिश के पहले कीटविरोधी दवाओं को लकड़ी पर लगाएं तथा इन कीटों का घर के बाहर रहना सुनिश्चित करें।