बॉडी बिल्डिंग करें शाकाहारी डाइट से

258
top-vegetarian-protein-sources
image credits: Stay Healthy

दुनियाभर में करोड़ो लोग शाकाहारी भोजन शैली अपनाते हैं-कई धार्मिक वजहों से, कई जानवरों के प्रति अहिंसा के संकल्प से तथा कई व्यक्तिगत वजहों से। पर अगर बात शरीर को लाभ देने की हो, तो इस भोजन शैली को मांसाहार की तुलना में कम पोषक और बॉडी बिल्डिंग के लिए नाकाफी माना जाता है। पर यह सही नहीं है।

 

आप किसी भी आहार शैली के अनुयायी हों, अपने आहार की सही जानकारी और सप्लीमेंट का सही उपयोग आपको ज़रूरी पोषण देने के लिए काफी होंगे। आइये जानते हैं, शाकाहारी व्यक्ति किन उपायों को अपनाकर बॉडी बिल्डिंग के अपने लक्ष्य को पा सकता है-

 

व्हेय प्रोटीन को समझें 

जानिए व्हेय प्रोटीन के अत्यधिक सेवन से शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव

जो शाकाहार का जीवन अपनी समझ से चुनते हैं, वे जानते हैं की शाकाहारी लोग भी कई तरह के हो सकते हैं। कई लोग मछली खाते हैं, कई अंडे खाते हैं, कई दूध से बने पदार्थ लेते हैं और कई इनमें से कोई भी उत्पाद को अपने आहार में शामिल नहीं करते। हर प्रकार की आहार शैली की अपनी मुश्किलें हैं जिनमें ट्रेनिंग के दौरान शरीर को भरपूर प्रोटीन देना भी शामिल है।

यहाँ व्हेय पाउडर तथा कैसिइन पाउडर की भूमिका अहम है। ये दोनों ही दूध के उत्पाद हैं इसलिए कुछ शाकाहारियों के लिए सही चुनाव नहीं है। पर अन्य तरह के शाकाहारियों के लिए भी यह इतना आसान नहीं है-व्हेय प्रोटीन के निर्माण में कई बार ऐसी सामग्रियों का उपयोग होता है जो जानवरों के शरीर के हिस्से से बनती है।

पर अब बाज़ार में आपको ऐसे कई ब्रांड मिल जाएंगे जो शाकाहारियों के लिए व्हेय प्रोटीन बनाते हैं। ऐसे उत्पादों की जानकारी इनकी वेबसाइट या पैकेजिंग से लें और इसी अनुसार व्हेय अपनाकर शरीर को भरपूर प्रोटिन दें।

 

पौधों से प्रोटीन लें 

हाई प्रोटीन युक्त वेजिटेरियन फूड

व्हेय प्रोटीन अगर आप नहीं लेना चाहते तो शाकाहार से मिलने वाले प्रोटीन को समझना ज़रूरी है। यहाँ भी हर प्रकार के शाकाहारी के लिए अलग विकल्प उपलब्ध हैं इसलिए इनमें से सही चुनाव ज़रूरी है-

 

अंडे से प्रोटीन: एग प्रोटीन, एग वाइट प्रोटीन तथा लिक्विड एग प्रोटीन अंडे से मिलने वाले प्रोटीन है तथा इसी नाम से बाज़ार में उपलब्ध भी हैं। इनमें व्हेय प्रोटीन जितना ही पोषण होता है लेकिन आप इसमें मौजूद सामग्रियों के प्रति निश्चिंत हो सकते हैं।

सोया प्रोटीन: व्हेय प्रोटीन का सबसे बेहतर शाकाहारी विकल्प सोयाबीन ही है। ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं पर इनमें कोलेस्ट्रोल और वसा की मात्रा बहुत कम होती है। आप इससे बने उत्पादों के कई फ्लेवर बाज़ार में देख सकते हैं।

 

इन विकल्पों के अलावा आपको बाज़ार में कई ऐसे प्रोटीन मिक्स मिल जाएंगे जिन्हें कंपनी द्वारा शाकाहारी बिल्डर को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। इनमें से कई आपको फाइबर, कई आयरन व् मैग्नीशियम तथा कई अन्य ओमेगा-3 तत्व देने का दावा भी करते हैं।

 

सही खाएं 

खाने में संतुलन लाने की कोशिश करें। सब्ज़ी और फल आपके लिए ज़रूरी है पर इन्हीं से थाली न भरें। आपको कई ऐसे आहार खाने में शामिल करने होंगे जो आपको ज़रूरी कैलोरीज दें। इनमें मुख्य आहार ये हैं-

 

अगर आप अपने खाने में ब्राउन राइस, किनोआ, आलू, दाल, फल्ली, मेवे व् नट बटर तथा अवोकेडो शामिल करते हैं तो आपकी मांसपेशियों को सुगठित होने का पूरा मौका मिलेगा। वहीं अगर आप सलाद, फल और सब्जियां खाते हैं तो शायद आपके शरीर को कार्ब्स, प्रोटीन और वसा की कमी होने लगे। इन दोनों के बीच संतुलन बनाना ही आपका एक मात्र लक्ष्य है।

एक्सरसाइज़ करने के बाद लें यह हाई प्रोटीन डाईट

कमी पर नजर रखें 

अगर आप लम्बे समय से शाकाहारी हैं और रोजाना एक ही तरह का भोजन ले रहे हैं तो आपको शरीर में पोषण की कमी पर नजर ज़रूर रखनी होगी। ज़रूरी संकेतों पर लगातार नजर रखें तथा नियमित चेकअप भी करवाते रहें।