आयुर्वेद से आरोग्य के लिए जाएं इन भारतीय जगहों पर

457
places-to-go-for-ayurveda
image credits:

हज़ारों सालों से भारत के लोग आरोग्य और आनंदायी जीवन के लिए आयुर्वेद द्वारा बताई एक समग्र और पारम्परिक जीवनशैली अपनाते आए है। आयुर्वेद हमारी दुनिया की सबसे पुरानी चिकित्सा पद्धति है जो सिर्फ चिकित्सकों तक सीमित नहीं, बल्कि यहाँ के लोगों के जीवन में समाई है। (indian-where-places-to-go-for-ayurveda-hindi)

 

अगर आप इस साल छुट्टियों का उपयोग सभी चिंताएं भुलाकर अपने-आप से जुड़ने और स्वस्थ जीवन पाने के लिए करना चाहते हैं तो आयुर्वेद के ज्ञान के केन्द्रों में पहुंचें। भारत में ऐसी कई जगहें हैं जहाँ आप चिकित्सीय तेलों की मालिश से लेकर खास आपके लिए बने भोजन का आनंद लेकर स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं।

 

अगर छुट्टियों में शांति और आरोग्य का विचार आपको भी लुभाता है तो इन जगहों पर ज़रूर जाएं और नवीनतम उर्जा का अनुभव करें-

 

सोमाथीरम 

सोमाथीरम को दुनिया का पहला आयुर्वेदिक रिसोर्ट होने का दर्जा हासिल है। यह एक ऐसी जगह है जो आयुर्वेद की कला में खोने की चाह रखने वालों को ज़रूर लुभाएगी। यह रिसोर्ट आपको अरब सागर के किनारे मन शांत कर देने वाली जगहों के बीच नीजी विला का लुत्फ़ भी दे सकता है। पर इन सब से बेहतर है वो अनुभव जो यहाँ पारंगत चिकित्सकों द्वारा दिए जाने वाले उपचार और योग शिक्षा से मिलता है।

केरला से उपजा वैदिक ज्ञान और लुभावने वातावरण का लुत्फ़ लेने के लिए यह स्थान आदर्श है।

 

हिमालय में आनंद 

‘आनंद इन द हिमालयाज’ नामक यह फैसिलिटी भारत के सबसे प्रमुख आयुर्वेदिक आश्रयों में से एक है। हिमालय की तलहटी के अनछुए जंगलों में बना यह रिसोर्ट अपनी इस ख्याति पर बखूबी खरा भी उतरता है। खुली जगह की साफ़ हवा में ध्यान और योग, आउटडोर स्विमिंग पूल, प्रकृति से जोड़ने के लिए योजित ट्रिप्स और सफारी तथा 100 से भी ज्यादा आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट जो आपकी विशिष्ट ज़रूरतों के हिसाब से ढाले जाते हैं; इन सभी चीज़ों का लुत्फ़ एक ही जगह पर देने के लिए हिमालय में आनंद मौजूद है।

 

देवाय आयुर्वेद, गोवा 

गोवा को हम अक्सर पार्टी और चकाचौंध से भरा मानते हैं और कुछ हद तक यह सही भी है। पर तेज़ धुन और रौशनी से दूर मंडोवी नदी के किनारे एक ऐसी जगह है जो आपको शांति और आरोग्य दे सकती है। वास्तु शास्त्र के आधार पर बारीकी से बना देवाय आयुर्वेद एंड नेचर क्योर सेंटर अपने मेहमानों को एक समग्र अनुभव देने में कोई कसर नहीं छोड़ता। योग, ध्यान, जीवनशैली में बदलाव, आहार योजना आदि कई पहलुओं पर ध्यान देते हुए यह जगह जल्द ही थके शरीर और मन के लिए एक स्वर्ग बन जाती है।

 

कैराली आयुर्वेदिक गाँव 

केरला का एक छोटा और शांत शहर, पलक्कड़, दुनिया में सबसे बड़ी आयुर्वेद कंपनी में से एक का गढ़ भी है। कैराली आयुर्वेदिक हेल्थ रिसोर्ट भरोसेमंद उपचार देने के लिए जाना जाता है। इस जगह पर चिकित्सक बीमारी को जड़ से खत्म करने पर ध्यान देते हैं तथा हर रोगी को विशिष्ट उपचार देने को प्राथमिकता देते हैं। इसके अलावा कैराली योग और आयुर्वेदिक प्रशिक्षण भी करवाते हैं।

 

अयुर्योगाश्रम 

केरला में ही थ्रिस्सुर में बसा गाँव, पर्लिकड़ में स्थित है अयुर्योगाश्रम। यह जगह आपको कई आधुनिक सुविधाओं के साथ सदियों पुराना ज्ञान देती है और मालिश, शोधित स्नान, ध्यान, आहार आदि के द्वारा उपचार करती है। इसके अलावा यह जगह मोटापे, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता, तनाव आदि समस्याओं के उपचार के लिए खास पैकेज भी उपलब्ध करवाती है।

 

तो अगली बार जब भी आपको शरीर थका और मन असंतुष्ट महसूस हो, अपना सामान बांधिए और इनमें से एक जगह को आनंद के लिए चुनिए।