अब न करें बालों की फिकर और मनाएं हैप्पी वाला मॉनसून

868
hair-care-tips-hindi
image credits: Skymet Weather

मॉनसून बहुत से लोगों का पसंदीदा मौसम होता है। और हो भी क्यों न ये अपने साथ मई जून की भयावह गर्मी से राहत जो लेकर आता है। प्रकर्ति भी इसके साथ खिल उठती है, हर तरफ हरियाली, बहता हुआ पानी द्रश्य बड़ा मनोरम सा लगता है। पर वाही कुछ लोगो को मॉनसून से डर भी लगता है। क्यों कि इस मौसम में चिप-चिप और बाल झड़ने की समस्या आमतौर पर होती है। पर जैसे हर समस्या का निदान होता है इसका भी है।

तो अब डरने की जरुरत नही है बस कुछ नुस्खे, थोड़ी सी देख रेख और फिर उठाइए आप भी औरों की तरह बारिश का मजा-

  1. बालों को गीला न रखें-

वैसे बारिश में नहाने के बाद बाल गीले होना स्वाभाविक है लेकिन याद रखें की बारिश का पानी गन्दा और एसिडिक होता है, जो बालों के लिए बहुत बुरा होता है। इसलिए बालों को सूखा रखें।

2. सप्ताह में दो बार शैम्पू करें–

मॉनसून में बालों के गीले रहने की वजह से बालों में फंगल या फिर जीवाणुओं का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए किसी माइल्ड शैम्पू का सप्ताह में कम से कम दो बार इस्तेमाल अवश्य करें, यह बालों को नुकसान भी नही पहुचायेगा तथा आपके साफ़ भी रहेंगे। किसी अच्छे प्रोटीन या केरेटीन शैम्पू का इस्तेमाल करें इससे आपके बालों को पोषण भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें – चेहरे में लानी हो रौनक या बालों में चमक, अपनाएं संतरे के छिलकों को कुछ इस तरह

3. नियमित रूप से चम्पी अवश्य करें-

नियमित रूप से बालों में तेल की मालिश करें। इससे बालों में नमी मिलती है तथा तेल के पोषण भी मिलते हैं। एक बार में बहुत अधिक तेल का इस्तेमाल न करें, इससे आपको बालों से तेल निकालने के लिए अधिक शैम्पू का इस्तेमाल करना पड़ेगा तो बालों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। नारियल का बेहतरीन परिणाम देता है। इसके अलावा आप जैतून, बादाम या सरसों का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. सही कंघे का इस्तेमाल करें-

चौड़े दांतों वाले कंघे का इस्तेमाल करें। यह बालों को बिना तोड़े सुलझा भी देता है साथ ही यह एक अच्छे कंडीशनर का काम भी करता है।

यह भी पढ़ें – पाने हैं आकर्षक बाल तो सोने से पहले अपनाएं यह आदतें

5. गीले बालों में तुरंत कंघी न करें-

बाल जब गीले होते हैं तभी सबसे अधिक कमजोर होते हैं। और इसलिए कंघी करने पर वो आसानी से जड़ से निकल जाते हैं। इसलिए जब वे सूख जाए तभी कंघी करें। पहले उन्हें उँगलियों से सुलझा लें फिर कंघी करें यह बहुत अच्छा तरीका है।

तो बस ये सारे नुस्खे अपनाए और हैप्पी मॉनसून मनाएं।

यह भी पढ़ें – बालों के साथ-साथ त्वचा का भी रखता है ध्यान – शिकाकाई हर्ब