क्या काजू आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं?

345
cashew-nuts-health-benefits-hindi
image credit: healthinessbox.files.wordpress.com

काजू का मीठा-नमकीन स्वाद, अदभुत आकार और मलाइदार लहज़ा लोगों के मन पर गहरी छाप छोड़ता है। फिर भी पेड़ों पर उगने वाले इस मेवे को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक ज्यादातर लोग किसी हानिकारक आहार की तरह देखते हैं। पर काजू को हानिकारक मानना सही है या गलत?

 

डायटीशियन और शोधकर्ताओं की मानें तो हर आहार की तरह ही इस काजू भी कई स्वास्थ्य लाभ देता है। यह कार्ब्स, प्रोटीन, विटामिन E, K, B6, कैल्शियम और सोडियम का स्रोत होता है। इसमें वसा भी मौजूद होती है लेकिन यह मोनोसैचुरेटेड होने के कारण नुकसान नहीं करती। फिर भी 28 ग्राम काजू आपको 150 से ज्यादा कैलोरीज देते हैं इसलिए इनका सेवन सीमित मात्रा में करना ज़रूरी है।

 

काजू के इन गुणों के कारण ही आप इससे कई लाभ पा सकते हैं। आइये, इन्हीं में से कुछ लाभ जानें-

 

दिल की सेहत

काजू को दिल की सेहत के लिए खतरनाक माना जाता है पर यह गलत है। किसी भी तरह के मेवे कोलेस्ट्रोल से रहित होने की वजह से आपको ह्रदय रोग से बचा सकते हैं। ये आपका रक्तचाप कम कर सकते हैं तथा कोलेस्ट्रोल के स्तरों में कमी ला सकते हैं। इनमें ह्रदय के लिए हितकारी वसा और प्रोटीन होता है जो नसों की अंदरूनी दीवारों की रक्षा करता है।

काजू में अन्य विटामिन और मिनरल भी होते हैं जो आपके दिल को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं।

यह 4 भारतीय मेवे मधुमेह रोगियों के लिए हैं बेहतरीन

रक्त 

काजू से मिलने वाले तांबे और लौह तत्व के साथ काम करने से आपके शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और उपयोग में मदद मिलती है। इस तरह ये आपकी रक्त वाहिकाओं, नसों, रक्त प्रतिरोधक क्षमता और हड्डियों को सेहतमंद बनाते हैं तथा सही तरह से काम करने में मदद करता है।

 

आँखों की सेहत 

आँखों को स्वस्थ रखने में सिर्फ गाजर नहीं, बल्कि काजू भी प्रभावी होते हैं। ये लूटेन और जेयाज़ेन्थीन से भरपूर होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। इनसे आँखों को रौशनी से हुई क्षति से सुरक्षा मिलती है तथा मोतियाबिंद की संभावना कम होती है।

छुहारे का जब दूध के साथ किया जाए सेवन, तो होता है कई गंभीर समस्याओं का निदान

वेट लोस 

हार्वर्ड में हुए एक शोध के अनुसार दिन में मेवे की दो खुराक आपको कई ह्रदय रोग, मधुमेह और कैंसर से बचा सकती है। खाने में मोनोसैचुरेटेड वसा का उपयोग करने से आप अतिरिक्त वजन भी घटा सकते हैं तथा ह्रदय में वसा और कोलेस्ट्रोल के जमने की संभावना भी कम कर सकते हैं। ये सभी लाभ आपको काजू खाने से मिलते हैं।

jyada kaju khane ke nuksan

काजू के इन लाभों को जानकर आप भी इन्हें अपने आहार में शामिल करने का सोच रहे होंगे। इस मेवे के सेवन से बेहतरीन पोषण के साथ भरपूर हितकारी वसा और कैलोरीज भी होती है इसलिए इसके सेवन के प्रति सावधानी बरतना भी ज़रूरी है। दिनभर में 30 ग्राम काजू  आपको 150  कैलोरीज दे सकते हैं इसलिए अपनी डाइट के अनुसार इनकी मात्रा का चयन करें। 

बादाम का दूध पीने के स्वास्थ्यवर्द्धक फायदे

बच्चा हो या बूढ़ा, पुरुष हो या स्त्री, सबके लिए है अखरोट का सेवन फायदेमंद