काले होठों को ऐसे बनाए नेचुरली पिंक

308
lighten-dark-lips
image credits: youtube.com

होठों का गुलाबी और मुलायम होना सिर्फ सौन्दर्य की दृष्टि से ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अहम है। पर अक्सर बाहर धुप में निकलना आपकी मुस्कान की यह खूबसूरती छीन सकता है। होठों का यह गहरा रंग ठीक करना भी आसान नहीं है; बाज़ार में मौजूद कई महंगे स्क्रब्स और पिल्स भी यह प्रभाव नहीं दे पाते हैं। पर घर पर अपनाए कुछ नुस्खे आपको बेहतर नतीजे देने का गुण रखते हैं-

 

नारियल का तेल 

नारियल के तेल में कई फैटी अम्ल होते हैं जो आपके होठों को स्वस्थ और नम बनाए रखते हैं। इस तरह पोषण से भरपूर आपके होठ जल्द ही गुलाबी होते जाएंगे।

इस उपाय को करने के लिए आपको सिर्फ वर्जिन कोकोनट आयल की ज़रूरत होगी। इसे रोजाना किसी लिप बाम की तरह सुबह उठकर तथा रात में सोने से पहले अपने होठों पर लगाएं।

होठों के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर

बादाम का तेल 

बादाम के तेल के विशिष्ट गुण आपके होठ की त्वचा को जीवंत और मुलायम बनाएंगे। साथ ही होठों के गहरे रंग को भी कम करने मदद कर इन्हें गुलाबी आभा देगा।

इस उपाय के लिए आपको बादाम के तेल की कुछ बूंदों को अपनी ऊँगली पर लेना है तथा इससे होठों की 1-2 मिनट तक मालिश करनी है। इस उपाय को रोजाना रात में करें तथा तेल को पूरी रात लगा रहने दें।

क्या आप भी चिंतित है अपने होठों के कालेपन से

नींबू-शहद का सीरम 

यह सीरम आपके होठों को गुलाबी और मुलायम बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ उपाय है। इसमें मौजूद नींबू के अम्ल आपकी त्वचा से सांवलापन हटाएगा तथा शहद इन्हें नमी देकर गुलाबी बनाएगा। इस सीरम को आप फ्रिज में रखकर एक हफ्ते तक उपयोग कर सकते हैं।

इस सीरम को बनाने के लिए नींबू का रस और शहद की बराबर मात्रा में मिलाएं। इस मिश्रण को होठों पर अच्छी तरह लगा लें तथा एक घंटे तक लगा रहने दें। फिर इसे एक गीले कपड़े से पोंछ लें।

इस सीरम को पूरी तरह काम करने में एक हफ्ता लग सकता है। मनचाहे नतीजे मिलने तक इस सीरम का उपयोग करें।

 

ग्लिसरीन 

सूर्य की किरणों के सम्पर्क में आने के अलावा रूखापन भी होठों के काले पड़ने की वजह हो सकता है। ऐसे में ग्लिसरीन का उपयोग आपके होठों को नमी देगा तथा इन्हें शुष्क होने से बचाएगा।

अपने होठों पर एक रुई के फ़ाहे की मदद से ग्लिसरीन लगाएं। इसे रोजाना सोने से पहले की आदत बना लें। इस उपाय को सर्द में मौसम में ज्यादा प्राथमिकता दें।

 

एलो वेरा 

एलो वेरा में फ्लावोनोइड होते हैं जो त्वचा के पिगमेंटेशन को रोकते हैं और होठों को गुलाबी बनाते हैं। साथ ही यह त्वचा को ज़रूरी पोषक तत्व देता है तथा इसे जीवंत बनाता है।

रोजाना एलो वेरा का जेल अपने होठों पर लगाएं तथा इसे सूखने दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को रोजाना कुछ दिन अपनाने से आप जल्द ही लाभ देखेंगे।

इन घरेलु उपायों के अलावा अपने चिकित्सक से भी होठों के काले पड़ने की समस्या की चर्चा करें। हो सकता है आपको किसी तरह की बीमारी से यह समस्या हो या फिर आपमें किसी पोषक तत्व की कमी के चलते यह समस्या हो रही हो। इन कारणों के प्रति निश्चिंत हो जाने के बाद ही आप अपने होठों को पूरी तरह स्वस्थ रख पाएंगे।