जानिए केसर के तेल के लाभ

318
Kesar
image credit: DusBus.Com

केसर भारत में बेहद लोकप्रिय मसाला है जो कई शाही व्यंजनों का हिस्सा भी रहता है। पर चिकित्सा की दृष्टि से देखें तो यह सिर्फ एक मसाला नहीं है। केसर का तेल एक एसेंशियल आयल है जिसे केसर से बनाया जाता है। यह कसैला होता है जिस वजह से इसमें अदभुत औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन A और विटामिन C से भरपूर होता है तथा कई तरह के केरोटेनोइड का स्रोत भी है। इसके सघन पोषण तत्व आपको कई तरह के लाभ दे सकते हैं-

 

त्वचा की देखभाल 

इस तेल की कुछ बूंदों को नारियल के तेल आदि में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा को नमी मिलती है, मुंहासे कम होते हैं, दाग-धब्बे घटते हैं तथा झुर्रियां भी कम दिखती हैं।

 

बालों का झड़ना 

अगर आप इस तेल को अपने शैम्पू या कंडीशनर में मिलाकर उपयोग करते हैं तो यह आपके बालों की अवस्था में बड़ी बेहतरी ला सकता है। यह दोमुंहे बालों को कम कर सकता है, बालों को ज़रूरी नमी दे सकता है तथा बाल गिरने की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है।

 

मधुमेह 

इस तेल को अगर बहुत कम मात्रा में मुँह में डाला जाए तो इसमें मौजूद विभिन्न तत्व और अम्ल शरीर में शक्कर की मात्रा को संतुलित रखने में मदद कर सकते हैं। यह मधुमेह के रोगियों तथा सम्भावित रोगियों के लिए बहुत लाभप्रद हो सकता है।

 

श्वसन 

इस तेल की कुछ बूँदें नाक में डालने या इसकी खुशबू सूंघने से श्वसन नली की सुजन और संक्रमण को कम किया जा सकता है तथा बलगम आदि के बनने की रफ्तार भी कम की जा सकती है।

केसर बादाम दूध बनाने की विधि तथा इसके फायदे

मानसिक रोग 

केसर के तेल से शरीर को सेरोटनिन नामक तत्व मिलता है जिसे डिप्रेशन और एंग्जायटी को कम करने के लिए प्रभावी माना जाता है। साथ ही यह अनिद्रा दूर कर रात में गहरी नींद देता है। इतना ही नहीं, यह तेल अनिद्रा के सभी प्रभावों और लक्षणों को कम कर सकता है।

 

वेट लोस 

इस तेल का उपयोग करने से शरीर को कई तरह के ऐसे तत्व मिलते हैं जो भूख कम करते हैं तथा मेटाबोलिज्म को तेज़ करते हैं। इस तरह इस तेल के उपयोग से आपका शरीर तेज़ी से कैलोरीज का उपयोग करता है और आप जल्द कई किलो वजन कम कर सकते हैं।

सिर्फ रंग निखारने के लिए ही नहीं, हृदयगति दुरुस्त करने जैसे और भी कई काम आता है केसर

चोट और निशान 

अपने अदभुत चिकित्सीय और औषधीय गुणों के कारण यह तेल आपके चोटों को जल्द ठीक करने में मदद करता है। इसे बस चोट या इसके निशान पर लगाएं और चोट को पट्टी से ढांक दें।

 

यौन स्वास्थ्य 

केसर का तेल महिलाओं में माहवारी के समय होनी पीड़ा और जकडन कम करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, यह पुरुषों में उर्वरकता बढ़ाता है तथा शीघ्रपतन की समस्या खत्म करता है।