ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएँ ये सुपरफूड

233
Kale
image credits: lifealth.com

हमारे आस-पास सदियों से हैं, पर अब इनकी भूमिका और भी अहम हो चुकी है। पूरी दुनिया में पुरुषों और महिलाओं में ह्रदयरोग के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं तथा ये रोग मृत्यु की मुख्य वजह बन कर उभर रहे हैं। ऐसे में सही आहार आपकी सबसे बड़ी ढाल बन सकते हैं पर आपको इनके बारे में जानकारी रखना ज़रूरी है। (list of superfoods for heart ke liye in hindi)

 

जानिए ह्रदय को स्वस्थ रखने वाले सुपरफूड्स जिनका सेवन आपको जल्द ही शुरू कर देना चाहिए-

 

संतरे 

संतरे आपका रक्तचाप नियंत्रित रखते हैं, कोलेस्ट्रोल कम करते हैं तथा हार्ट फेलियर की आशंका कम करते हैं।

संतरे में मिलने वाले घुलनशील फाइबर किसी स्पंज की तरह कोलेस्ट्रोल को सोखकर इसके अवशोषण को रोकते हैं। कुछ ऐसी दवाएं भी बनाई गयी है जिनके सेवन से यह लाभ होता है लेकिन संतरे से आपको ये फायदे बिना दुष्प्रभाव के मिलते हैं। साथ ही इनमें मौजूद पोटैशियम शरीर में नमक की मात्रा को संतुलित करता है जिससे रक्तचाप भी नियंत्रित होता है। संतरे के अन्य पोषक तत्व मिलकर आपको ह्रदयरोग से बचाने में मदद करते हैं।

संतरे का सेवन शुरू करने वाले हैं तो इसके गुदे को अलग न करें। जूस पल्प युक्त बनाएँ या संतरे को ऐसे ही खाएँ और पुरे लाभ उठाएं।

 

केल (Kale)

केला का सेवन अथेरोस्क्लेरोसिस से बचाव करता है।

Kale
image credits: lifealth.com

खाने में भरपूर हरी सब्ज़ी खाना हर शुभचिंतक का सुझाव होता है। केल इसमें सबसे प्रमुख है और एक सुपरफ़ूड भी है। यह एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 अम्ल, फाइबर, फोलेट, पोटैशियम और विटामिन E से भरपूर होता है। इसमें एक खास तत्व ग्लुकोराफनिन होता है जिसकी मदद से आपका शरीर नसों के अंदर के परत बना लेता है ताकि कोलेस्ट्रोल जमकर अवरोध उत्पन्न न करे। इस तरह यह आपको बड़े रोगों से बचा सकता है।

केल के सेवन के लिए आप विभिन्न पाकविधियों में से एक कई चुनाव कर सकते हैं और इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं।

 

लहसुन 

लहसुन आपका रक्तचाप कम करने में मदद करेगा तथा आँतों के अवरोध को कम करेगा।

शोध दिखाते हैं की रक्तचाप नियंत्रित करने वाली कई दवाओं की तरह लहसुन आपके उच्च रक्तचाप से निपटने में मदद कर सकता है। इतना ही नही, यह आँतों से प्लाक का सफाया करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इस लाभ ले लिए आप अपने आहार में लहसुन का सेवन चिकित्सक के मार्गदर्शन में बढ़ा सकते हैं। इतना ही नहीं, लहसुन की टेबलेट भी आप बाज़ार में आसानी से खरीद सकते हैं।

 

डार्क चॉकलेट 

चोकलेट का यह रूप भी आपके उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

पनामा के तटों पर रहने वालों लोगों में उच्च रक्तचाप की समस्या नहीं होती, न ही वे कभी हाइपरटेंशन के शिकार होते हैं। इन लोगों के राज़ को जानने निकली शोधकर्ताओं की टीम ने पाया ये इलाके में मिलने वाले कोको से बने खास पेय का सेवन करते हैं जिस वजह से वे बेहतर सेहत का लुत्फ़ लेते हैं।

कोको में फ्लावानोल्स नामक कंपाउंड होते हैं जो नसों को लचीला बनाते हैं। यह लाभ आप भी पा सकते हैं, बस डार्क चोकलेट के रोज़ कुछ टुकड़े खाना शुरू करें। पर इन्हें खरीदने से पहले इनमें कोको की मात्रा को ज़रूर जांच लें।

 

दाल

दालों का सेवन आपके रक्तप्रवाह को दुरुस्त कर रक्तचाप के असंतुलन को दूर करेगा।

दुनिया भर में हुए कई शोधों में देखा गया की दालों का सेवन करने वाले लोगों में ह्रदय रोग से मृत्यु का खतरा 82 प्रतिशत तक कम हो गया। इसकी वजह दालों में मिलने वाले फाइबर या प्रोटीन ही सिर्फ नहीं हैं बल्कि फोलेट, मैग्नीशियम और पोटैशियम भी हैं। मैग्नीशियम को हाइपरटेंशन से लड़ने में अहम माना जाता है वहीं पोटैशियम नमक की मात्रा को संतुलित करता है और रक्तचाप को दुरुस्त करता है। इस तरह आप दाल के सेवन से एक साथ कई लाभ पाते हैं।

दालों को खाने के लिए आप इन्हें पारंपरिक रूप से पका सकते हैं या फिर अंकुरित करके सलाद भी बना सकते हैं। कोशिश करें की दालों को थोड़ा पका कर ही खाया जाए।