पुरुषों के लिए एक आसान स्किनकेयर रुटीन

441
image credits: Veritas Image Management

लोगों के सामने साफ़-सुथरी और दिलचस्प शक्सियत के ज़रिये गहरी छाप छोड़ना हर कोई चाहता है और पुरुष भी कोई अपवाद नहीं हैं। इस दिशा में लोग सुडौल शरीर, प्रभावी भाषा के साथ बेदाग त्वचा के लिए भी रोज़ थोड़ी कोशिश करते हैं। पर पुरुषों की आदर्श स्किनकेयर रूटीन से एक बड़ी उम्मीद होती है- यह आसान हो और कम समय ले। (men skin face care routine tips in hindi)

 

अगर आप भी ऐसी ही स्किनकेयर रूटीन ढूंढ रहे थे तो इस रूटीन के पांच ज़रूरी बिन्दुओं पर ज़रूर गौर करें-

 

रोज़ थोड़ी-थोड़ी कोशिश करें 

अगर आप थोड़े समय में पूरा लाभ पाना चाहते हैं तो दिन का एक समय इस रूटीन के लिए चुनें और रोजाना इस समय का उपयोग अपनी देखभाल के लिए करें। पुरुषों के लिए नहाने के तुरंत बाद का समय सबसे आदर्श होगा। इस समय आपकी त्वचा सभी तरह की देखभाल के तैयार होती है। इस समय का उपयोग सही और नियमित रूप से करें और बाकी चिंताएं भूल जाएं।

 

मॉइस्चराइजर का उपयोग भरपूर करें 

पुरुषों की त्वचा महिलाओं की तुलना में ज्यादा शुष्क होती है। साथ ही इनमें कोलेजन की मात्रा भी ज्यादा होती है। ज़ाहिर है, स्वस्थ त्वचा के लिए पुरुषों को ज्यादा मॉइस्चराइजिंग की ज़रूरत होती है। इसलिए त्वचा की नमी की ज़रूरतों को पूरा करने के नियम को अपने रूटीन में जगह दें। रोजाना नहाने के बाद खास पुरुषों के लिए बना मॉइस्चराइजर लगाएं और ज़रूरत लगने पर शाम को भी इसका प्रयोग करें। यह नियम आपको समय के साथ आने वाली झुर्रियों से आज़ादी दिलाएगा।

 

सूरज से त्वचा को बचाएं 

तेज़ धुप में यूँही बाहर घूमते रहना और त्वचा को हो रही क्षति की ओर बिल्कुल ध्यान न देना आपकी गलती हो सकती है। आपकी आदर्श रूटीन में सनस्क्रीन को ज़रूर जगह दें; न सिर्फ गर्मियों में बल्कि हर मौसम में। इसकी मदद से आपकी त्वचा को धुप से लड़ने में मदद मिलेगी, रूखापन कम होगा तथा स्किन कैंसर की संभावना भी घटेगी। आप खास पुरुषों के लिए बने सनस्क्रीन के विकल्पों में से अपने लिए श्रेष्ठ विकल्प चुन सकते हैं।

 

सही शेविंग प्रोडक्ट चुनें 

पुरुषों के लिए शेविंग प्रसाधनों के बिना कोई स्किनकेयर रूटीन पूरी नहीं है। जब इन प्रसाधनों को खरीदने जाएं तो बेहद सतर्कता से ब्रांड चुनें। आप चाहें तो रिकामेंडेड प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी ले सकते हैं तथा इन्हीं में से अपने लिए सही प्रसाधन चुन सकते हैं। ये आपको मनचाही शेविंग देने के साथ त्वचा का ख्याल भी रखेंगे तथा संक्रमण से भी बचाएँगे। सही ब्रांड आपकी त्वचा के लिए वरदान साबित हो सकते हैं इसलिए इन्हें ध्यान से चुनें।

 

हफ्ते में कुछ दिन खास क्रियाओं को दें 

त्वचा को पूरी तरह साफ़ करने, एक्स्फोलिएट करने एवं ज़रूरी पोषण देने के लिए हफ्ते में एक या दो दिन कुछ समय ज़रूर निकालें। इन दिनों में सही क्लेंसेर, स्क्रब और फेस पैक आदि का उपयोग हफ्ते भर की थकान को त्वचा से हटा देगा। चेहरे को अच्छी तरह साफ़ करने के लिए पहले क्लेंसेर की मदद से चेहरे की 1 मिनट तक मालिश करें फिर चेहरा धो लें। इसके बाद स्क्रब को हल्के हाथ से चेहरे पर लगाएं और एक मिनट तक मालिश करें। अंत में फ्रूट पैक या मास्क को लगाकर सूखने दें। चेहरे को अच्छी तरह धोकर मॉइस्चराइज करें। यह पूरी प्रक्रिया आपकी त्वचा को अंदर से साफ़ और पोषित करेगी तथा इसके अंत में आप स्वयं ही फायदे देख पाएंगे।