बदलें मानसून में अपना डाइट प्लान, क्या खाएं और क्या न खाएं

222
monsoon-diet-tips
image credits: Neiss Wellness

कई हफ्तों की लुका-छिपी के बाद मानसून हमारे घर दस्तक दे चूका है। (diet plan for monsoon season, good health, weight loss in hindi, monsoon me kya khaye tips) तेज़ गर्मी से राहत देने वाले इस मौसम का हर व्यक्ति अपने अंदाज़ में लुत्फ़ उठाता है। सुबह के चाय और रात की गहरी नींद के बीच खुद का ख्याल रखना भी ज़रूरी है। खुद को सुखा रखना इन दिनों बेशक अपनी सेहत के लिए आपका पहला कदम होना चाहिए। साथ ही खाने की शैली में कुछ ज़रूरी परिवर्तन आपको बीमारियों से बचने में मदद करेगा-

 

बाहर खाने से बचें 

छोटी-बड़ी दुकानों पर बिना सावधानी बरते बनाए गये खाने से कई तरह की बीमारियाँ पकड़ सकती हैं। पानी-पूरी, पकोड़ा आदि व्यंजन आपको बड़े लुभावने लग सकते हैं, लेकिन ये कीटाणु के घर भी होते हैं। बाहर पके या कच्चे ही परोसे गये आहार को कभी न खाएँ, भले ही ये फल या सब्जियां हों। इनहें खाने से संक्रमण की संभावना हो सकती है। इनकी जगह फल, सब्जियों को खरीदकर कर घर में ही साफ़ तरीके से व्यंजन पकाएं।

 

मौसमी सब्जियां खाएँ 

अपने भोजन में भरपूर हरी व् अन्य रंगों की सब्जियां शामिल करें। ये पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं तथा आपको सेहतमंद रखने में मदद करती हैं। ध्यान रखें की इन सब्जियों को गुनगुने पानी से धोयाँ जाए ताकि इनपर हुए कीटाणुओं के संक्रमण या दवाओं के स्प्रे को हटाया जा सके। हमेशा सब्जी पकाने से पहले हाथ ज़रूर धोएं।

मॉनसून में ट्रिप प्लान करने से पहले ध्यान रखें यह बातें

मछली खाने से बचें 

मानसून के समय मिलने वाली मछलियों को खाते हुए सावधान रहना ज़रूरी है। यह इन प्रजातियों का प्रजनन का समय होता है इसलिए इस समय इन्हें खाने से आपको पेट की समस्याएँ हो सकती हैं। कच्ची मछलियों को इस समय बिल्कुल न खाएँ तथा अगर इन्हें खरीद भी रहे हों तो ताज़ी मछलियाँ ही खरीदें तथा अच्छी तरह पकाएं।

मानसून में बालों का झड़ना रोकें इन 3 उपायों से

भरपूर पानी पियें 

मानसून में आपको प्यास भले ही कम लगे, पर शरीर को पानी की ज़रूरत अब भी है। इन दिनों शरीर को अंदर से साफ़ रखने के लिए तथा विषाक्त तत्वों को खत्म करने के लिए आपको दिनभर में 2 लीटर पानी ज़रूर पीना चाहिए। लेकिन बीमारियों से बचने के लिए पानी को उबालकर पीना भी ज़रूरी है।

पानी के अलावा दिनभर ग्रीन टी, चाय व् काढों का सेवन भी करें। ये पानी की कमी पूरी करने के साथ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाएंगे।

 

मौसमी फल और कडवी सब्जियां भी खाएँ 

इन दिनों आपको बाज़ार में अनार, लीची, नाशपाती आदि कई तरह के मौसमी फल मिल जाएँगे। गाजर, शिमला मिर्च आदि कई सब्जियां भी इस मौसम में मिल जाएंगी। इन दिनों तरबूज और आम का सेवन न करें। इनकी जगह बाज़ार में आए रंगबिरंगे फल और सब्जियों को चुनें जो एंटीऑक्सीडेंट और औसधीय गुणों से भरपूर होते हैं तथा आपको कई तरह से लाभ देते हैं। इन दिनों करेले जैसी कडवी सब्जियां और नीम व् हल्दी जैसी कडवी जड़ी-बूटियां ज़रूर खाएँ; इनसे आपके शरीर को साफ़ होने में मदद मिलेगी।

झटपट तैयार होने वाले मॉनसून स्नैक्सः सेवपूरी रेसिपी