सूजन से लड़ने वाले नेचुरल आहार

203
foods-reduce-swelling
image credits: The Economic Times

जब भी हमारा शरीर किसी बाहरी कारक (लौहा, कीटाणु, पौधे का पराग आदि) को महसूस करता है, हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता सक्रीय हो जाती है तथा संक्रमित जगह पर सूजन पैदा कर शरीर की रक्षा करती है। पर अगर शरीर में बिना किसी वजह सूजन रहने लगे तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। कई गम्भीर बीमारियाँ- कैंसर, ह्रदयरोग, डायबिटीज, आर्थराइटिस, डिप्रेशन और अल्झाइमर्स; सभी गंभीर सूजन की वजह से ही होते हैं।

ऐसे में सूजन से लड़ने की कोशिश ज़रूर करनी चाहिए। आश्चर्य की बात यह है की सबसे ताकतवर सूजन विरोधी तत्व किसी दवा में नहीं बल्कि आपके फ्रिज में मिलते हैं। कई शोध यह दिखाते हैं की सही आहार और जीवनशैली कुछ ही दिनों में सूजन खत्म कर सकती है।

 

आइये ऐसे ही कुछ सूजन विरोधी तत्वों के बारे में जानें –

 

हरी पत्तिदार सब्जी 

अगर आपको सूजन से लड़ना हो तो फ्रिज में सबसे पहले हरी सब्जियों को जगह दें। फल और सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं तथा कोशिकाओं को जीवंत बनाती हैं। इस तरह ये शरीर में सूजन विरोधी फ्लावोनोइड का निर्माण तेज़ करती हैं। अगर आप भोजन में हरी सब्जियों को आसानी से सम्मिलित नहीं कर पा रहे तो इनसे बने रस का सेवन करने पर भी विचार करें।

ये सब्जियां शरीर की सूजन ही नहीं बल्कि दिमाग में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी खत्म करती है।

जानिए शरीर में सूजन के कारणों को और करें यह 6 घरेलू उपचार

अजमोद 

हाल में हुए शोध दिखाते हैं की अजमोद के लाभ एंटीऑक्सीडेंट और सूजन विरोधी होने के कारण रक्तचाप बेहतर करते हैं, कोलेस्ट्रोल के स्तर घटाते हैं तथा ह्रदय रोग से भी बचाते हैं। अजमोद के बीज-जो आपको आसानी से मोटे बीज, अर्क या पाउडर के रूप में मिल सकते हैं-में भी आश्चर्यजनक लाभ होते हैं। ये सूजन घटाने और बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं तथा पोटैशियम के भी अदभुत स्रोत हैं। संतुलित आहार में आपको सोडियम और पोटैशियम की मात्रा को संतुलित करने पर जोर देना चाहिए और अजमोद का सेवन आपको ऐसा कर पाने में मदद करेगा।

 

चुकन्दर 

कहा जाता है की फल-सब्जी का रंग जितना गहरा हो उसमे उतने ही ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इस हिसाब से चुकन्दर एंटीऑक्सीडेंट की खान है और यह शोध भी मानते हैं। चुकन्दर सूजन की वजह से कोशिकाओं को हो रहे नुकसान को ठीक करते हैं। ऐसा करने में बीटालेन नामक तत्व मुख्य भूमिका निभाता है जो की चुकन्दर को उसका प्राकृतिक रंग भी प्रदान करता है। इतना ही नहीं, चुकन्दर पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो की सूजन से लड़ने में बेहद प्रभावी तत्व हैं।

 

ब्रोक्कोली 

ब्रोक्कोली को सेहतमंद आहार का पर्यायवाची माना जाता है। भारत के कई हिस्सों में यह उपलब्ध नहीं है लेकिन गोभी के कई रूप में यही लाभ प्रदान करते हैं। सूजन विरोधी आहार में इन सब्जियों को ज़रूर देना चाहिए। ये पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं तथा अपने एंटीऑक्सीडेंट के गुणों के कारण सूजन कम करने में बहुत प्रभावी है।

मसूड़ो की सूजन व दातों का पीलापन खत्म करने के लिए करें सुपारी का इस तरह इस्तेमाल

ब्लुबेर्री 

सूजन कम करने में एक बेहद प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है कुएरसेटिन। ये खट्टे फल, जैतून के तेल और रंगभरी बेर्री में पाया जाता है तथा कैंसर तक को मात दे सकता है। इसी के कारण ब्लूबेरी को अदभुत सूजन विरोधी एंटीऑक्सीडेंट गुण प्राप्त होते हैं तथा नीला रंग भी मिलता है। सूजन कम करने के साथ ब्लूबेरी का सेवन आपके पेट और आँतों को हुई क्षति को कम करता है तथा दिमागी समझ भी बढ़ाता है।

गुग्गुल हर्ब का सेवन देता है सूजन, जोड़ों के दर्द व थायराईड जैसी समस्याओं से छुटकारा