कभी-कभी जिंदगी मेें थोड़ा तनाव होने के हो सकते हैं यह लाभ

260
positive-thinking-ideas
image credits: openDemocracy

हम सभी ने तनाव के सेहत पर विपरीत असर के बारे में सुना है। अत्यधिक तनाव आपको अनिद्रा, मोटापा और उच्च रक्तचाप जैसी गंभीर बीमारियाँ दे सकता है। फिर भी जीवन में कई बार तनाव से बच पाना हमारे लिए संभव नहीं हो पाता है।

तनाव हमारे शरीर द्वारा उत्पन्न होने वाली प्राकृतिक भावना है जिसके स्तर अगर नियन्त्रण में रहें तो आप न सिर्फ सिर्फ दुष्प्रभावों से बच सकते हैं, बल्कि कई लाभ भी पा सकते हैं। जी हाँ, जीवन में थोडा सा तनाव आपको कई स्वास्थ्य लाभ दे सकता है, जिसमें से मुख्य है-

 

समझ की क्षमता बढ़ाए 

कई बार जीवन की परिस्थितियां ऐसी हो जाती है की आप अचानक बहुत तनाव में आ जाते हैं तथा किसी खतरनाक झूले की सैर की तरह पेट में हलचल महसूस करते हैं। ऐसे क्षण आपको थोडा दबाव और घबराहट देते हैं इसलिए इन क्षणों में आप लाभों को महसूस नहीं कर पाते। पर इस तरह आए तनाव से रक्तचाप और धडकन तेज़ी से बढ़ते हैं जिससे आपका दिमाग बढ़ी हुई क्षमता से काम करने लगता है। ऐसे क्षण आपके स्नायु तन्त्र के हिस्सों के बीच सम्पर्क को मजबूत करते हैं, याददाश्त बढाते हैं, ध्यान केन्द्रित करने की क्षमता बढाते हैं तथा आपकी कार्यकुशलता में इजाफा करते हैं।

यही बढ़ी हुई कार्यकुशलता आपको तनाव में बेहतर काम करने की काबिलियत देती है। संकट के क्षणों में भी आप सही निर्णय और खुद का बचाव कर पाने में सक्षम हो जाते हैं।

अगर आपको तनाव के इस लाभ पर संदेह है तो आप स्वयं इसकी वैध्यता जांच सकते हैं। तनाव रहित होकर किए हुए आपके काम और तनाव की वजह से किए गये काम के बीच तुलना करें- आप पाएँगे की तनाव भरे दिनों में आप ज्यादा ध्यान से और कुशलता से काम कर पाएं हैं।

 

सर्दी से बचाए 

तनाव हमारे शरीर को नुकसानदायक चीज़ों से लड़ने या इससे भागने की क्षमता देता है। यही वजह है की सर्दी आपको कई तरह के संक्रमणों से बचा सकती है। संतुलित मात्रा में तनाव आपके शरीर में रसायनों का स्त्राव करता है जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता बढती है। हालाँकि अत्यधिक तनाव होने पर आपके शरीर में सूजन रहने लगती है तथा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है।

इसलिए अगली बार तनाव की वजह से चिंतित न रहें, बल्कि इसे कम करने का प्रयास करें तथा इसकी भूमिका का आदर भी करें।

 

आपको मजबूत बनाता है 

तनाव किसी को पसंद नहीं होता; यह आपको बुरा महसूस करवाता है, मस्तिष्क को पूरी तरह घेर लेता है तथा इससे निकलना कभी आसान नहीं होता। कुछ घंटों का तनाव आपको इतना असहज कर सकता है की आप इससे दूर रहना चाहते हैं। पर साल-दर-साल यही तनाव आपको अंदर से मजबूत करता जाता है तथा मुश्किल समय से आसानी से निकलने की काबिलियत देता है।

मुश्किल समय आपके दिमाग को लचीलापन प्रदान करता है। जब आप किसी समस्या से पहली बार दो चार होते हैं तो यह आपको दुनिया की सबसे मुश्किल समस्या लगती है लेकिन समय के साथ आपको कई महत्वपूर्ण सीखें दे जाती है। सीखने की पूरी राह में तनाव ही आपका सच्चा साथी होता है।

 

बच्चे के विकास में मदद करे 

कई जगहों पर यह माना जाता है की जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान तनाव में रहती है उनके शिशु को कई तरह की समस्याएँ हो सकती है। यह मान्यता अत्यधिक तनाव होने पर सत्य भी है इसलिए हर गर्भवती महिला को न्यूनतम तनाव लेना चाहिए।

पर अगर तनाव का स्तर कम हो तो बच्चे को कोई नुकसान नहीं होता। इतना ही नहीं, हल्का तनाव पेट में बढ़ रहे बच्चे का विकास भी तेज़ कर देता है।

 

तनाव के ये लाभ इस ओर इशारा नहीं है की आपको जीवन में मुश्किल को आमन्त्रण देना चाहिए। आपको कोशिश करनी चाहिए की जीवन की दिनचर्या इस तरह रखें की तनाव कम हो सके। पर हर कार्य आपको थोडा तनाव दे सकता है जो आपके लिए अंततः आपके लिए हितकर ही सिद्ध होगा।

इन आयुर्वेदिक दवाओं की मदद से निपटें तनाव और अवसाद से

तनाव में हैं तो आज़माएँ ये रेसिपीज़

चुटकियों में तनाव घटाने के नुस्खे