उठाईए बारिश का मजा इन ड्रिंक्स के साथ

624
summer-rainy-healthy-drinks
image credits: Skymet Weather

बारिश के दिनों में तबियत खराब होने की संभावनाएं थोड़ी बढ़ जाती हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होती हैं। पौष्टिक खान-पान बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने में मदद भी कर सकते हैं और ये स्वादिष्ट भी होते हैं।

आइये आपको बताते है ऐसे ही पेय पदार्थों की कुछ रेसिपी-

1. अदरक वाली चाय- अदरक लम्बे समय से ही उलटी तथा जी मिचलाने के इलाज के लिए जाना जाता है। चाय में अदरक को 10 मिनट तक उबालें, यह चाय बारिश में अक्सर हो जाने वाले सर्दी-जुखाम या सिर दर्द के लिए बेहद फायदेमंद होती है। आप स्वाद के लिए इसमें नींबू या शहद मिला सकते हैं।

2. ग्रीन टी- ग्रीन टी को एंटी-ऑक्सीडेंट तथा विटामिन के लिए जाना जाता है। और यह रोज के लिए एक अच्छा पेय पदार्थ है। यह फ्लू वायरस से शरीर की रक्षा करती है। इसका स्वाद भी बहुत अच्छा और तरो ताजा कर देने वाला होता है। इसमें आप शहद भी मिला सकते है।

इस गर्मी गैस वाली कोलड्रिंक्स का सहारा छोड़, अपनाइए गन्ने का रस

3. संतरे का रस- संतरे का रस विटामिन C का बहुत अच्छा श्रोत है। विटामिन C शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। लेकिन डब्बे बंद जूस उत्पादों को पीने से बचें, ताजा रस अधिक फायदेमंद होता है।

4. टमाटर का रस- टमाटर भी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर तथा विटामिन C से समृद्ध होता है। यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। टमाटर के साथ गाजर, नारंगी इत्यादि का जूस भी पिया जा सकता है।

आम पन्ना – गर्मियों के मौसम का एक सर्वोत्तम पेय

5. खीरे तथा कीवी का जूस- खीरे या ककड़ी की ताजगी तथा कीवी का खट्टा मीठापन स्वाद में एक गजब का संतुलन बनाता है। यह जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

6. जलजीरा- अक्सर बारिश में पेट की समस्यायें होती हैं इसके लिए आप जलजीरा या आम के पने का इस्तेमाल कर सकते हैं।