साधारण दूध, पैकेट में बंद दूध या टेट्रापैक: किसे चुनें?

94

दूध भारतीय जीवनशैली का अभिन्न अंग रहा है। सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि वयस्कों के लिए भी गुनगुने दूध का सेवन हितकर माना जाता है। लेकिन दूध की गुणवत्ता में लगातार गिरावट आने की खबरें हमें हमारे चुनाव पर दोबारा विचार करने पर विवश करती हैं।

दूध कई तरह की पैकेजिंग में हमारे घर तक पहुँचता है। हर प्रकार की पैकेजिंग आपको गुणवत्ता का अलग वादा देती हैं। पर इनमें से श्रेष्ठ कौनसा है? आइये जानें-

कच्चा दूध 

हमारे घर तक आने वाला कच्चा दूध किसी भी तरह से शोधित नहीं होता है। पास की डेरी या दूध वाले से मिलने वाला यह दूध दो तरह से उपलब्ध होता है- आर्गेनिक, जिसमें दूध देने वाले पशु को पूरी तरह से प्राकृतिक खुराक दी जाती है तथा इनोर्गानिक, जिसमें पशु को हॉर्मोन आदि के इंजेक्शन दिए जाते हैं।

गाँव के आस-पास के इलाकों में इस तरह के दूध आपूर्ति की जाती है। पर इस दूध के निर्माण और वितरण में सफाई को सुनिश्चित करना ही समझदारी होगी।

केसर बादाम दूध बनाने की विधि तथा इसके फायदे

पैकेट में बंद दूध 

यह दूध पैस्टराइज़ड होता है; मतलब इस दूध तो तेज़ी से गर्म कर ठंडा किया जाता है जिससे इसमें मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। ये भी आपको कई प्रकारों में बाज़ार में मिल सकता है- मलाई की मात्रा के आधार पर यह टोंड, डबल टोंड और फुल क्रीम के रूप में मिलता है।

पढ़ें इसे भी – छुहारे का जब दूध के साथ किया जाए सेवन, तो होता है कई गंभीर समस्याओं का निदान

टेट्रा पैक 

दो मुख्य तकनीकें- UHT औत HTST में से एक का उपयोग कर दूध को तय तापमान तक गरम किया जाता है तथा कुछ ही सेकंड के अंदर तेज़ी से ठंडा कर टेट्रा पैक में बंद कर दिया जाता है। यह पूरी प्रक्रिया कीटाणु रहित वातावरण में की जाती है।

टेट्रा पैक में पैकेजिंग की छह अलग अलग परतें होती हैं जिनकी वजह से यह दूध बाकी विकल्पों की तुलना में लम्बे समय तक रखा जा सकता है।

पढ़ें इसे भी – बच्चों को दूध पीने के लिए मनाने के कुछ कारगार आसान तरीके

कौनसा विकल्प श्रेष्ठ है?

दूध के पैकेजिंग पर कई तरह के शोध दुनियाभर में लगातार होते रहे हैं। ज्यादातर नतीजों में टेट्रा पैक को ही श्रेष्ठ माना गया, खासकर जब आप बड़े शहरों में रहते हों। भारत में कच्चे दूध की गुणवत्ता पर लगातार सवाल उठते रहे हैं। वहीं पैकेट में बंद प्लास्टिक से दूध में प्लास्टिक के ऐसे कण प्रवेश करते हैं जिससे शरीर में हॉर्मोन का संतुलन बुरी तरह बिगड़ सकता है। आखिर में टेट्रा पैक में बंद दूध में कुछ पोषक तत्वों की कमी पाई जाती है लेकिन यह आपके लिए सबसे सुरक्षित विकल्प हो सकता है।

पढ़ें इसे भी – अपनाएं गाय का दूध और बनाएं अपने शरीर को रोग मुक्त