तिल के तेल को  उपयोग करें इन तरीकों से और पाएं खूबसूरत बाल

379
Image Credits: Healthlogus

तिल के तेल को नारियल के तेल या बादाम के तेल की तरह विज्ञापन से तारीफें नहीं मिलती लेकिन इसके लाभ किसी भी तरह से कम नहीं हैं। इस तेल का उपयोग कर आप आसानी से मजबूत और खुबसूरत बाल पा सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे तिल के तेल का उपयोग कर आप अपने बालों को स्वस्थ बना सकते हैं-

तिल का उपयोग बढाएं 

रोज़ सुबह तिल को किसी भी तरह से अपने आहार में शामिल करने से आप जल्द ही अपने बालों में फर्क महसूस करेंगे। तिल मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर होती हैं तथा बालों को तेज़ी से बढने में मदद करती हैं।

भोजन पकाने में उपयोग करें 

अपनी जीवनशैली में तिल के तेल का उपयोग बढाने के लिए खाना पकाने के लिए उपयोग किये जा रहे तेल की जगह इस तेल का उपयोग शुरू करें। इस तरह आप तिल से मिलने वाले पोषक तत्वों को रोजाना ले पाएंगे।

तिल का तेल लगाएं 

अपने बालों में इस तेल का उपयोग शुरू करें तथा इससे मालिश करें। इसे आप बालों की लम्बाई में भी लगा सकते हैं। इस तरह बालों की बढत में तेज़ी आएगी।

तिल के तेल से मास्क बनाएं 

आपके नियमित हेयर मास्क में तिल के तेल को शामिल करें। अगर आप अक्सर बालों में दही लगाते हैं तो इस मास्क में तिल के तेल को डालना शुरू करें। इस तरह मास्क से होने वाले लाभ और भी बढ़ जाएंगे।

इसे सीरम की तरह उपयोग करें 

तेल की कुछ बूंदों को बालों में लगाने से बालों में और भी चमक आ सकती है। पर तेल की मात्रा कम ही रखें ताकि चिपचिपे बालों की समस्या न हो।

जुओं से बचाव करें 

बालों में तिल के तेल को लगाकर बाल ढाक लें। इसे आधा घंटा बाल में रहने दें। यह तेल अपने कीटाणु और फफूंद विरोधी गुण से जुआ को खत्म कर देगा।

रुसी का उपचार करें 

गुनगुने तिल के तेल से बालों की मालिश करें। कुछ देर तेल को बालों में रहने दें। यह उपचार लम्बे समय से बने रहने वाली रुसी की समस्या को खत्म कर देगा।