गर्मियों में बच्चों के लिए बनाएं ये हेल्दी व्यंजन

581
summer-food-recipes
image credits: Food Network

बच्चों के स्कूल का एक और साल खत्म हो चूका है और अब छुट्टियों का समय भी करीब है। यह मौसम आपके लिए भी छुट्टियों वाला ही हो, यह सुनिश्चित करने के लिए आपको कुछ तैयारियों की ज़रूरत है। (summer food,juice, snacks recipes indian vegetarian) बच्चों के गेम्स निकालने, घर को उनके हिसाब से जमाने के अलावा आपको उनके लिए स्वादिष्ट(और पौष्टिक भी!) व्यंजनों की तैयारी करने की ज़रूरत भी पड़ सकती है।

इसलिए, हम आपके लिए ऐसे व्यंजनों की सूचि लाएं है जिन्हें आप आसानी से बना पाएंगे और आपके बच्चों को बहुत पसंद भी आएँगे।

 

चीज़ टोस्ट 

ये दिलचस्प टोस्ट बनाने के लिए आप पनीर की भुर्जी उसी प्रकार तैयार करें जिस तरह आप सब्जी के लिए करते हैं। पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर, प्याज़, शिमला मिर्च, टमाटर आदि मिलाएं तथा इसे फ्राई कर लें। इस मिश्रण को ब्रेड पर फैला लें तथा ऊपर से मोज़रेल्ला चीज़, लाल मिर्च के टुकड़े, नमक आदि डालें। इस ब्रेड को तवे पर सेक लें और सॉस के साथ गर्मागर्म परोसें।

 

दलिया पैनकेक 

डेढ़ कप दलिया बारीक पीस लें। इसमें इलायची, नमक और बेकिंग पाउडर मिलाएं। अलग कटोरे में एक अंडे को फोड़ें , 1 कप दूध और शक्कर मिलाएं तथा अच्छी तरह फेटें। इस कटोरे में तैयार आटा मिलाएं तथा सभी सामग्रियों को मिलाएं। यह मिश्रण चीले की तरह गाढ़ा होना चाहिए। इसका एक हिस्सा नॉन-स्टिक पैन में डालकर फैलाएं तथा दोनों तरफ अच्छी तरह पकाएं। बाकी मिश्रण से भी इसी तरह पैनकेक बना लें। इस व्यंजन को चोकलेट सिरप के साथ परोसें।

 

मक्के की चाट 

इस स्वादिष्ट और पौष्टिक चाट को बनाने के लिए सभी ज़रूरी सामग्रियां आपके किचन में आसानी में मिल जाएंगी। इसे तैयार करने के लिए टमाटर, शिमला मिर्च, प्याज़, मिर्ची, धनिया आदि बारीक काट लें। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं तथा इसमें दो चम्मच दही, चाट मसाला और नमक भी डाल दें। परोसने के ठीक पहले इस मिश्रण में कॉर्नफ़्लेक्स मिलाएं तथा ऊपर से जीरा पाउडर डालकर परोसें।

 

रेड पास्ता 

यह आसानी से तैयार होने वाला पास्ता जल्द ही आपके बच्चे का मनपसंद नाश्ता बन सकता है। इसे तैयार करने के लिए 1 शिमला मिर्च को बारीक काट लें तथा तेल में 1 मिनट के लिए तल लें। इसे एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें। इसी तरह एक टमाटर को बारीक काटें और तेल में एक मिनट तक तलकर ठंडा होने रख दें। इन दोनों सामग्रियों को हाथ से मसलकर मिला लें। अब 2 कप मैकरोनी को 6 कप पानी में उबालकर पकाएं। पकने पर पानी अलग निकाल लें। अब एक पैन लें और 1 चम्मच तेल गर्म करें। इसमें आधा प्याज़, 4 लहसुन की बारीक कटी कलियाँ और लाल मिर्च के टुकड़े डालें और सुनहरा होने तक पकाएं। इस मिश्रण में तैयार पेस्ट मिलाएं तथा नमक भी डालें। इस तैयार सॉस को चख लें तथा मसाले की ज़रूरत लगने पर मिलाएं। अंत में इस सॉस में मैकरोनी डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

 

स्वीट कॉर्न सूप 

इस सूप को तैयार करने के लिए आपको 1 1/2 कप मक्के के नर्म दाने, 1/2 कप आलू, 1/4 कप मटर के दाने, 1/4 कप गाजर तथा 2-3 हरी प्याज़ की ज़रूरत पड़ेगी। इन सभी सब्जियों को अच्छी तरह साफ़ कर लें तथा बारीक काट लें। सभी सब्जियों को एक पैन में 1 चम्मच बटर लेकर धीमी आंच पर सेकें। सब्जियां नर्म होने लगे तो 2 कप पानी मिलाएं और धीमी आंच पर पकाएं। मिश्रण गाढ़ा होने पर आंच बंद कर दें तथा काली मिर्च पाउडर डालकर परोसें।