5 सुपरफ़ूड जो आपके दिमाग को बनाएँगे तेज़

272
walnut-akhrot-health-benefits
image credits: thelisttv.com

हम रोजाना की ज़िन्दगी में यह बात भूल जाते हैं लेकिन हमारे सारे अनुभव, क्रियाएँ, कर्म और जीवन भी दिमाग की वजह से ही है। इसलिए एक स्वस्थ दिमाग आपके जीवन में बड़ा बदलाव ला सकता है। (superfoods for brain power, health, memory, development in hindi) विटामिन, मिनरल और पोषक तत्वों से भरे सुपरफ़ूड इसे स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकते हैं तथा याददाश्त बेहतर करने, समझ बढाने और दिमाग शांत एवं तेज़ बनाने में भी योगदान देते हैं।

 

अखरोट 

दिमाग की तरह आकार वाला अखरोट दिमाग के लिए किसी पावरहाउस से कम नहीं। इनमें विशिष्ट एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 फैटी अम्ल का अदभुत मेल होता है जो दिमाग की कुशलता बढाने के लिए जाना जाता है। दरअसल की भी और मेवे की तुलन में अखरोट में दुगने एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाले अम्ल समझ और मनोदशा बेहतर करने में मदद करते हैं।

अखरोट को अपने आहार का हिस्सा बनाएं। इसे एक मुट्ठी खाना शुरू करें यह इसे अपने सलाद और दही में डालकर खाएं।

कैंसर से लड़ने वाले सुपर फ़ूड

ब्लुबेर्री 

ब्लूबेरी को “ब्रेनबेर्री” यूँही नहीं कहा जाता। एंटीऑक्सीडेंट से भरे होने के कारण ये एक सुपरफ़ूड है और दिमाग की कोशिकाओं को ऑक्सीडेशन से होने वाली क्षति से बचाने में मदद करते हैं। इन्हें खाने से याददाश्त की कमजोरी दूर की जा सकती है तथा संतुलन में आई कमी को भी ठीक किया जा सकता है। अगर ब्लूबेर्री खरीदने जा रहे हैं तो गहरे रंग की बेर्री लें; इनमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी ज्यादा होगी।

इन रसभरी बेर्री को रोजाना आधा कप खाया जा सकता है। इनसे कई तरह की रेसिपी भी बन सकती है जिनमें कई मफिन और सलाद भी शामिल हैं। इन्हें ज़रूर आजमाएँ और ब्लूबेर्री को खाने में शामिल करें।

 

सामन 

सामन मछली प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है और यकीनन आपके दिमाग के लिए एक सुपरफ़ूड है। जंगली सामन में ये गुण और भी ज्यादा होते हैं। इनसे मिलने वाले ओमेगा-3 फैटी अम्ल (जिन्हें DHA भी कहा जाता है) आपके दिमाग की कोशिकाओं को सेहतमंद रखता है तथा आपकी याददाश्त और समझ भी बढ़ाता है।

आपका शरीर ओमेगा-3 का निर्माण खुद करने की क्षमता नहीं रखता इसलिए हफ्ते में दो बार सामन ज़रूर खाएं।

सुपरफूड्स जो आपको दिनभर ऊर्जावान रखेंगे

ब्रोक्कोली 

ये पोषण से भरी सब्जी भी आपके दिमाग को सेहत रखने में बड़ा योगदान दे सकती है। इस सब्जी में सल्फराफेन नामक तत्व होता है जो विकास को बढ़ावा देने तथा कोशिकाओं की क्षतिपूर्ति करने के लिए जाना जाता है। अगर आपके आस-पास यह उपलब्ध नहीं है तो इसी की प्रजाति की अन्य सब्जी- पत्तागोभी भी आजमाई जा सकती है।

इस सब्जी को खाने के कई तरीके हैं। इसके उपयोग से आप सलाद बना सकते हैं, पास्ता-नूडल्स में डाल सकते हैं या बेक करके सॉस के साथ स्नैक्स की तरह खाए जा सकते हैं।

 

डार्क चॉकलेट 

यह तरीका आपके मन को दो तरह से पसंद आएगा- चॉकलेट इसे स्वाद भी देगा और सेहतमंद भी रखेगा। देखा जाता है की डार्क चॉकलेट में मिलने वाला फ्लेवेनोल कई तरह से लाभदायक होता है तथा इसे सुपरफ़ूड बनाता है। ये ख़ास तत्व आपके दिमाग की ओर रक्तप्रवाह तेज़ करते हैं, समझ और याददाश्त बढाते हैं तथा अवसाद से मुक्ति दिलाते हैं।

हमेशा ऐसे चॉकलेट खरीदें जिनमें 70 प्रतिशत से ज्यादा कोको हो तथा इस चोकलेट के दो से ज्यादा टुकड़े एक दिन में न खाएं।

वेट लोस के लिए अपनाएं ये सुपरफूड्स