कैंसर से लड़ने वाले सुपर फ़ूड

315
superfoods-for-preventing-cancer
image credits: Pinterest

अगर आप खुद को कैंसर से बचाने के तरीके खोज रहे हैं, तो आपको सिर्फ अपने फ्रिज़ में देखने की ज़रूरत है। कैंसर और पोषण पर हुए सभी शोध बताते हैं की कुछ ख़ास आहारों को अपने खाने में शामिल करने तथा रोजाना एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से कैंसर होने की संभावना को कम किया जा सकता है। (superfoods to reduce, stop, prevent prostate, breast, lung cancer risk in hindi)

Keywords: cancer ke lakshan in hindi, cancer ka ilaz, cancer symptoms in hindi, cancer kaise hota hai

 

इन सुपरफ़ूड की दिन में पांच से दस खुराक लेने से आप खुद की रक्षा कैंसर से कर सकते हैं-

 

गोभी

पत्तगोभी, फूलगोभी, केल आदि में कैंसर से लड़ने के गुण देखे जाते हैं। ब्रोक्कोली में यह गुण सबसे अधिक है; इसमें मौजूद सल्फरफेन शरीर में बचाव करने वाले एंजाइम की मात्रा बढाता है तथा विषेले तत्वों को शरीर से बाहर करता है। इतना ही नहीं, कई शोधों में देखा गया है की ये सब्जियां ट्युमर के बढने की गति भी करती हैं।

इसे खाने से आप स्तन कैंसर, लीवर कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, त्वचा का कैंसर, पेट का कैंसर व् ब्लैडर के कैंसर से बचते हैं।

 

बेर्री 

सभी तरह की बेर्री कैंसर से लड़ने वाले पोषण से भरपूर होती है। पर ब्लैक रास्पबेरी इन सभी में प्रमुख है तथा अन्थोस्यनिन नामक रसायन से भरपूर होती है। यह शरीर में कैंसर करी कोशिकाओं के विकास को रोकता है तथा नै रक्त कोशिकाओं का निर्माण बढाता है। इस तरह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तेज़ी से बढती है और कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाएं खत्म हो जाती हैं।

बेर्री खाकर आप आंतों के कैंसर, खाने की नली के कैंसर, मुँह के कैंसर और त्वचा के कैंसर से मुख्य रूप से बच पाते हैं।

पुरुषों में स्तन कैंसर के लक्षण

टमाटर 

यह रस भरा फल लाइकोपेन नामक पोषक तत्व का स्रोत है; यही टमाटर के लाल रंग की वजह भी है। कई शोधों में पाया गया है की यह पोषक तत्व कैंसर कोशिकाओं के विकास में बाधा बनता है तथा इंडोमेट्रिअल कैंसर को खत्म करता है। यह रोग हर साल 8000 लोगों की मौत का कारण बनता है।

रोजाना टमाटर खाने से आप आप इंडोमेट्रिअल कैंसर के अलावा फेफड़ों के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और पेट के कैंसर से बच सकते हैं।

 

अखरोट 

देखा जाता है की अखरोट में पाए जाने वाले फाइटोस्टेरोल स्तनों में पनप रहे कैंसर सेल्स तक एस्ट्रोजन का स्त्राव रोक देते हैं। इस तरह इन कोशिकाओं का विकास कम हो जाता है व् कई मामलों में ये खत्म भी हो जाती हैं। यही वजह है की खासकर महिलाओं को रोजाना अखरोट खाना चाहिए।

अखरोट के ये लाभ पुरुषों के लिए भी हैं। सम्भावित स्तन कैंसर के अलावा अखरोट से प्रोस्टेट कैंसर से भी बचा जा सकता है।

जानिए ब्रेस्ट कैंसर के कारण

लहसुन 

लहसुन में मिलने वाले वनस्पति आधारित रसायन को शरीर में नाइट्रोसमीन के निर्माण रोकने वाला पाया गया है। नाइट्रोसमीन एक कैंसर कारक रसायन है जो पेट में बनता है जब आप नाइट्रेट डला आहार खाते हैं। इस तरह लहसुन खाने से आपको आँतों के कैंसर होने की संभावना पचास प्रतिशत तक कम हो जाती है।

लहसुन खाकर आप स्तनों के कैंसर, आँतों के कैंसर, खाने की नली का कैंसर और पेट के कैंसर से बच सकते हैं।

 

फल्लियाँ 

मिशिगन विश्विधालय में हुए शोधों में देखा गया की काली फल्लियाँ आँतों के कैंसर की संभावना कम करने में सहायक हो सकती हैं। दरअसल खाने में भरपूर फल्लियाँ और दालें खाने से आपके शरीर में फैटी अम्ल के स्तर बढ़ते हैं जो कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करते हैं। साथ ही देखा जाता है की फल्लियों को खाने से स्तन कैंसर से भी बचाव हो सकता है।

इस तरह फल्लियाँ खाना आपको पेट, आंत और स्तन कैंसर से बचाएगा।

जानिए सर्वाइकल कैंसर के कारण, जाँच व सही उपचार को