नाश्ते में टमाटर खाने के फायदे

264
fresh-tomatoes-health-benefits
image credits: Ask Dr. Maxwell

टमाटर को खाने की वजह सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहतवर्धक गुण भी है। ये साधारण सा फल कई पोषक तत्वों और पानी से भरपूर होता है और आपको कई लाभ दे सकता है। इतना ही नहीं, इसे आप अनगिनत तरह से अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं। टमाटर के सभी लाभ पाना चाहते हैं तो सुबह का पहला भोजन टमाटर से भरपूर करें।

स्वाद बढ़ाने के लिए टमाटर में अजवाइन का तड़का लगा कर खाएं। इससे अजवाइन का भी लाभ मिलेगा आपको।

टमाटर का जूस या इससे बना नाश्ता लेने से आप रोजाना ये फायदे पा सकते हैं-

 

लाइकोपेन 

टमाटर के फायदों की बात करें तो लाइकोपेन का ज़िक्र जायज़ है। यह एक बेहद ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट है जो की टमाटर को लाल रंग देता है और आपको अनगिनत फायदे। टमाटर का रंग जितना गहरा लाल होगा आपको उतने ही ज्यादा लाइकोपेन मिलेगा।

इस तत्व से आप कम कोलेस्ट्रोल, बेहतर रोगप्रतिरोधक क्षमता, खून का प्रवाह बेहतर होना, नसों का नर्म होना, स्ट्रोक का खतरा कम होना आदि लाभ पा सकते हैं।

लाइकोपेन को लेने के लिए आपको टमाटर को पकाने या पीसने की ज़रूरत है। इस तरह टमाटर की परत से तत्व को अवशोषित करना आसान हो जाता है।

 

कैरोटेनोइड 

ये तत्व पोधों को रंग देने और इन्हें सूर्य से होने वाली क्षति से बचाने के लिए होते हैं। चार प्रमुख कैरोटेनोइड होते हैं- लाइकोपेन, लुटिन, अल्फा कैरोटीन, बीटा कैरोटीन। ये सभी टमाटर के छिलके में पाए जाते हैं। इसलिए अपने खाने में टमाटर मिलाने से पहले इसके छिलके न निकालें। साथ ही अगर आप इसे हितकारी वसा (अवोकेडो आदि) के साथ लेते हैं तो शरीर ज्यादा कैरोटेनोइड अवशोषित करता है।

 

कैंसर की संभावना कम करे 

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा कैंसर जैसे गंभीर रोगों से भी बचा सकती है। एक शोध में देखा गया है जिन लोगों के भोजन में टमाटर की भरपूर मात्रा रहती है उनमें कैंसर होने की संभावना 31 प्रतिशत कम होती है। एक अन्य शोध में देखा गया की टमाटर और ब्रोक्कोली को साथ में लेने से प्रोस्टेट ट्युमर के बढने की दर कम हो जाती है।

इस तरह विभिन्न शोध हमें दिखाते हैं की टमाटर का सेवन कैंसर होने की संभावना कम कर सकता है।

 

सुजन से लड़े 

टमाटर के छिलके में क्वरसेटिन और कम्फेरोल नामक फ्लावोनोइड होते हैं जिन्हें सुपर एंटीऑक्सीडेंट कहा जाता है। इनकी भरपूर मात्रा आपके शरीर में सुजन को खत्म कर सकती है। जोड़ों के दर्द और वात से होने वाली परेशानियों में यह गुण खासकर लाभदायक होता है। यह टमाटर को छिलकों के साथ खाने की एक और वजह भी है।

शरीर को होने लगते हैं यह सारे लाभ जब आप करते हैं पपीते का सेवन

आँखें स्वस्थ रखे 

खाने में विटामिन A की भरपूर मात्रा आपकी आँखों को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी है। यह पोषक तत्व आपकी आँखों और दिमाग के बीच सामंजस्य बनाने के लिए महत्वपूर्ण है और इसकी कमी होने पर आपके आँखें रोशनी देखने और इसके संकेत दिमाग तक पहुँचाने में अक्षम हो सकती है।

शुष्क आँखों का उपचार


पोटैशियम 

पोटैशियम शरीर में सोडियम की मात्रा संतुलित रखने के लिए ज़रूरी है। पर पोटैशियम के स्रोत के रूप में सबसे प्रचलित आहार केला ही है। कम ही लोग जानते हैं की एक बड़ा टमाटर आपको दिनभर की ज़रूरत का 10 प्रतिशत पोटैशियम देता है।

शरीर में भरपूर पोटैशियम होने से किडनी में पथरी होने की संभावना कम हो जाती है, रक्तचाप नियंत्रित रहता है, ह्रदयरोग से बचाव हो जाता है तथा आपकी मांसपेशियां भी तनाव से मुक्त होती है।

गर्मी में नारियल पानी से होते हैं ये लाभ