सेहतमंद त्वचा के लिए इस्तेमाल कीजिए अख़रोट का तेल

1162
Walnut-oil
image credits: Olive on Brooklea

अखरोट पोषक तत्वों से भरा बेहद लाभदायक ड्राई फ्रूट है (akhrot ka tel, अखरोट का तेल के फायदे) तथा इसके तेल का उपयोग आपको और भी फायदे दे सकता है। अखरोट का तेल ओमेगा-3, फाइबर, प्रोटीन तथा महत्वपूर्ण खनिजों का स्रोत है। इसे कई तरह से उपयोग किया जाता है परन्तु त्वचा के लिए इसके फायदे महत्वपूर्ण हैं। इसे आप अपने सलाद, खाने या सॉस में मिलाकर कई तरह के त्वचा से जुड़े रोगों से निपट सकते हैं।

 

आइये अखरोट के तेल के फायदों को जानें-

 

  1. झुर्रियों से लड़े-

चेहरे पर पड़ी झुर्रियों से निपटने के लिए अख़रोट के तेल के उपयोग की सलाह दी जाती है। कई देशों में इसे प्राचीन काल से बुढ़ापे के चिन्हों को खत्म करने के लिए उपयोगी माना गया है। इसका सेवन करने से शरीर को महत्वपूर्ण खनिज मिलते हैं तो त्वचा को जवान बनाए रखते हैं।अख़रोट के तेल में पाया जाने वाला विटामिन E त्वचा को सौम्य तथा लचीला बनाए रखता है तथा मुंहासों को भी खत्म करता है। इसे मालिश में या मॉइस्चराइजर की तरह उपयोग करना भी लाभदायक है।

 

2. फफूंद विरोधी-

अख़रोट के तेल को फफूंद से जुड़े संक्रमण के उपचार में भी उपयोग किया जाता है। खिलाडियों या वर्कआउट करने वालों को अक्सर फफूंद से जुड़े संक्रमण का खतरा रहता है, खासकर बारिश के मौसम में। फफूंद ग्रसित अंगों पर अख़रोट के तेल को लगाकर आप उपचार कर सकते हैं। तेल में अदरक या रस या हल्दी मिलाने से प्रभाव बेहतर होता है। बारिश के इस मौसम में अगर अक्सर आपके पैर गीले हो जाते हों तो सोने से पहले इस तेल से मालिश करना आपको संक्रमण से बचा सकता है।

 

3. सोराएसिस में मदद करे-

सोराइसिस एक पीड़ा देने वाली गंभीर समस्या है जो दुनिया के 3 प्रतिशत लोगों को पप्रभावित करता है तथा  जिसका निवारण अख़रोट के तेल से हो सकता है। आप भी इस चर्मरोग से ग्रसित हैं तो अपने नहाने के पानी में अख़रोट के तेल को मिलाएं या ग्रसित अंग पर सीधे लगाएं।

 

4. ओमेगा-3 का महत्वपूर्ण स्रोत-

बात ह्रदयरोग से निपटने की हो या एक्जिमा जेसे चर्मरोगों के उपचार की, ओमेगा-3 एक बहुत आवश्यक तत्व है। परन्तु इसके स्रोत बहुत कम हैं। इसलिए अख़रोट के तेल का सेवन आपके खाने में ओमेगा-3 की कमी पूरी करने में बहुत हद तक मदद कर सकता है। इसे सूरजमुखी के तेल की जगह खाने में अपनाएं तथा सलाद की ड्रेसिंग में उपयोग करें।

 

5. आँखों के काले घेरे हटाए-

थकी कमजोर आँखों के आस-पास काले घेरे हो जाते हैं। अपनी आँखों को पूरा आराम देने के साथ ही अख़रोट के तेल का उपयोग करके आप इन्हें खत्म कर सकते हैं। बस तेल को गुनगुना करें तथा आँखों के चारो तरफ मालिश करें। यह आँखों को और भी खुबसुरत बनाएगा तथा त्वचा को प्राकृतिक गोरापन प्रदान करेगा।