घरेलु सामान में प्लास्टिक का उपयोग कैसे कम करें

232
kitchen-separation-accepted-waste
image credits: TerraCycle

प्लास्टिक अब सिर्फ एक सामग्री नहीं, बल्कि कई मायनों में ऐसी समस्या बन चुका है जिससे हम मुंह नहीं मोड़ सकते। रोजाना हम सभी जीवन में कम से कम प्लास्टिक उपयोग करने की कोशिश करते हैं; पन्नियों की जगह कागज़ और कपड़े का थैलियों का उपयोग से लेकर रीसाइक्लिंग को अपनाने जैसे कई कदम हम उठाते हैं। लेकिन हमारे घर के ही कुछ सामानों में प्लास्टिक मौजूद है जो पर्यावरण और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

आइये जानें कौनसे हैं ये सामान और कैसे आप प्लास्टिक मुक्त विकल्प चुन सकते हैं-

 

टी बैग 

आप कई न्यूज़ पोर्टल पर यह पढ़ चुके होंगे की कई उत्पादक टी बैग को अच्छी तरह सील करने के लिए पोलीप्रोपलीन का उपयोग करते हैं। अगर आप भी टी बैग का उपयोग करते हैं तो गर्म पानी में इन्हें डुबाकर पीने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

आज कई टी बैग उत्पादक प्लास्टिक मुक्त बैग बनाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे ब्रांड को चुनें या अपने पसंदीदा ब्रांड से प्लास्टिक मुक्त बैग बनाने का आग्रह करें।

 

स्नैक्स के पैकेट 

बाज़ार में चिप्स व् अन्य तरह के स्नैक्स को पैक करने के लिए ऐसे प्लास्टिक का उपयोग होता है जिन्हें रीसायकल नहीं किया जा सकता। किफायती बनाने के लिए इन्हें पतला बनाया जाता है इसलिए इन्हें पर्यावरण को बहुत नुक्सान हो सकता है।

बाज़ार में ऐसे पैक का कोई विकल्प मौजूद नहीं है। इसलिए स्नैक्स खरीदते हुए कम पैकेजिंग में ज्यादा मात्रा देनी वाली कंपनी का उत्पाद चुनें या घर पर ही स्नैक्स बनाएं।

 

रिबन 

बच्चों को स्कूल में ज़रूरत में लगने वाले तथा सजावट में उपयोग होने वाले रिबन को देखकर लगता है की ये साटन से बने हैं पर ज्यादातर मामलों में इन्हें पॉलिएस्टर से बनाया जाता है।

अच्छी क्वालिटी का रिबन लेने या काम्पोसटेबल प्रकार लेने से आप प्लास्टिक से बच सकते हैं।

 

पेपर कप 

स्टायरोफोम से बने कप से बेहतर माने जाने वाले पेपर कप्स पूरी तरह सही नहीं है। इन्हें वाटर प्रूफ बनाने के लिए इनके अंदर के हिस्से में पन्नी की पतली परत लगाई जाती है।

एक बार उपयोग कर फेक दिए जाने वाले कप की जगह बार बार उपयोग किये जाने वाले अपने कप का उपयोग करें। इस तरह आप पर्यावरण बचाने के साथ ही सेहत को हो रहे नुक्सान को भी कम कर पाएंगे।

 

सजावटी कागज़ 

किसी भी तरह के चमकदार और रंगबिरंगे कागज़ में प्लास्टिक के उपयोग की सम्भावना होती है जिसे आसानी से रीसायकल नहीं किया जा सकता।

इनकी जगह ब्राउन पेपर का उपयोग कर अपनी कलात्मक क्षमता से खुबसुरत सजावट करें। अपने तोहफे या जगह को आप अन्य प्राकृतिक तत्वों की मदद से भी सजा सकते हैं।

 

डिब्बाबंद आहार 

कई लोग प्लास्टिक के डब्बों की जगह टिन में बंद आहार का उपयोग सिर्फ यह सोचकर करते हैं की इनसे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होगा। पर ज्यादातर टिन के डिब्बों में अंदर की ओर इपोक्सी की परत होती है। आपके ख़रीदे हुए डिब्बे में ऐसा है या नहीं यह जानने के लिए डिब्बे पर लिखी जानकारी को देखें।

इन डिब्बों की जगह पास के बाज़ार से ताज़ा आहार खरीदने को प्राथमिकता दें। इस तरह आप स्थानीय व्यापार को भी बढ़ावा देंगे।

घर में धूल कम करें इन उपायों से

6 घातक चीज़ें जो आपके घर में रहकर आपके बच्चों को बीमार कर रही हैं

इस तरह घर पर ही बनाएँ नेचुरल मोस्कीटो रिपेलेंट

पौधे जो घर के अंदर की हवा साफ़ रखें