आड़ू – गर्मियों का एक फल, जो है शरीर के लिए अनमोल व अत्यंत लाभदायक

2766
peach-peaches-dish
image credits: Cepolina

गर्मियों के मौसम में आड़ू जैसे रसीले और स्वादिष्ट फलों से ज़्यादा राहत देने वाला और कुछ नही। अंग्रेजी में पीच कहे जाने वाले आड़ू की ताज़गी भरी खुशबू और स्वाद के साथ इसके स्वास्थ्य लाभ भी अदभुत है।

आइये जाने इस बार गर्मियों में आड़ू आपकी पहली पसन्द क्यों होना चाहिए-

  • ह्रदय सम्बन्धी लाभ-
    आड़ू लौह तत्व और विटामिन K का अच्छा स्रोत है और इसलिए ह्रदय के लिए हितकारी है। विटामिन K खून के थक्के जमने की आशंका कम करता है वहीं लौह तत्व लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आड़ू में पाया जाने वाला पोटैशियम रक्तचाप नियंत्रण में रखने में मदद करता है। ल्य्कोपेन नामक अन्य कारक भी ह्रदयरोग से रक्षा करते हैं।

 

  • कैंसर विरोधी गुण –
    आड़ू के छिलको और गुदे में बहुतायत में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो कैंसर से बचाव में मदद करते हैं। यह विटामिन A का भी स्रोत है जो फेफड़ों और मुँह के कैंसर से बचाव करता है।

यह भी पढ़ें – गर्मियों में रहने के लिए स्वस्थ, करें आहार में इन फलों का समावेश

  • आँखों की सेहत-
    विटामिन A के साथ ही आड़ू बीटा कैरोटीन का भी स्रोत है जो विटामिन A में बदलकर रेटिना को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कमज़ोर दृष्टि, रतोंधी और मैकुलर डिजनरेशन से भी बचाता है।

 

  • शरीर से विषैले पदार्थ निकाले-
     चीन में आड़ू की चाय का उपयोग शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर कर किडनी तथा लीवर को दुरुस्त करने में किया जाता है। आड़ू में मौजूद पोटैशियम और फाइबर पेट में छाले, सूजन, दस्त, कब्ज़ आदि नही होने देता और शरीर को अंदर से साफ़ करता है।

 

  • तनाव घटाए-
    आड़ू में तनाव और अवसाद घटाने के चमत्कारी गुण होते हैं। यह मन को शांत करता है तथा इसके फूलों को बैचैनी कम करने के लिए उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें – सुना तो बहुत होगा आपने, अब जानिए कीवी फल की खासियत

  • दाँतों की सेहत-
    आड़ू में फ्लोराइड और कैल्शियम पाया जाता है जो दाँतों और हड्डियों के निर्माण के लिए आवश्यक है। लोहा और फ्लोराइड दाँतों को सड़ने से बचाता है, साथ ही कई और दंतरोगों से भी रक्षा करता है। आड़ू का सेवन आपको कई दन्त रोग तथा हड्डियों की बीमारी से बचा सकता है।

 

  • वज़न घटाए-
    आड़ू वसा मुक्त होने के साथ ही कम कैलोरी युक्त होता है इसलिए वज़न घटाने के लिए उपयुक्त आहार है। साथ ही यह प्राकृतिक रूप से मीठा होने कारण रक्त में शर्करा और इन्सुलिन की मात्रा नही बढ़ने देता।

 

  • अन्य लाभ-
    आड़ू में रेचक और मूत्रवर्धक गुण पाए जाते हैं जो इसे एक अमूल्य औषधि बनाते है। यह ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है, कई त्वचा सम्बन्धी लाभ प्रदान करता है और आपके चेहरे, बाल, नाख़ून आदि को खूबसूरत और सेहतमंद रखता है। आड़ू के इन फायदों को पाने के लिए गर्मियों में आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

गर्मियों के इस फल के पेड़ से ठंड के कई रोग भी समाप्त होते है। ब्रोंकाइटिस, कफ या गैस्ट्राइटिस होने पर आड़ू के पेड़ की छाल और पत्तियों की चाय बनाकर पीने से आराम मिलता है।