बादाम रोगन के 5 लाभ जो आपको हैरान कर देंगे

269

बादाम रोगन या बादाम का तेल एक बहुत ही अद्भुत औषधि है। इसका नियमित उपयोग आपको खूबसूरत बाल, बेदाग त्वचा और अच्छा स्वास्थ्य दे सकता है। आइये जानें बादाम रोगन के उपयोग के वो पांच तरीके जो आपको और भी निखरा व्यक्तित्व दे सकते हैं-

रोज़ाना मॉइस्चराइजर के साथ लगाएं

इस तेल को मॉइस्चराइजर के साथ मिलाकर गले और चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे को पर्याप्त नमी मिलेगी, त्वचा सौम्य रहेगी तथा शुष्कता खत्म होगी। अक्सर लोग इसे सीधे चेहरे पर लगाने से बचते हैं क्यूंकि यह मुंहासों का कारण बन सकता है। पर मॉइस्चराइजर के साथ  यह दुष्प्रभाव नहीं होगा। इस तरह आप झाइयों, धब्बों और डार्क सर्किल से भी छुटकारा पाएंगे।

शैम्पू में मिलाएं

एक हर्बल और सौम्य शैम्पू चुनें और इसमें बादाम रोगन मिलाएं। इस शैम्पू से बाल धोने से त्वचा को पोषण मिलेगा, क्षतिग्रस्त बाल ठीक होंगे तथा आप दमकदार बाल पाएंगे।

सनस्क्रीन में मिलाएं

इस तेल को सनस्क्रीन के साथ या पहले लगाएं। यह तेल आपकी त्वचा को धुप से होने वाले नुक्सान और सूजन से बचाएगा। सूर्य की किरणें त्वचा को बहुत ही जल्दी नुक्सान पहुंचा देती है इसलिए भरपूर तेल और सनस्क्रीन लगाने की कोशिश करें।

लिप बाम की तरह उपयोग करें

सोने से पहले होंठों पर बादाम रोगन लगाने से सुबह आपको सौम्य और खूबसूरत होठ मिलेंगे। यह तेल बहुत ही हल्का होता है इसलिए आपको असहज नहीं करेगा।

दूध में मिलाएं 

अगर आप बादाम नहीं खा पाते हैं तो तेल को दूध में मिलाकर पियें। इससे आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, अपच खत्म होगा, ध्यान बढ़ेगा तथा याददाश्त तेज़ होगी। इससे तनाव कम होगा और आप गहरी नींद ले पाएंगे।