नींबू के एक दर्जन गुण जो रखें आपको हर मौसम में चकाचक

3809
lemon-home-cure-tips-benefits
image credit: s.doctoroz.com

नींबू (lemon) में अनेक औषधीय गुण हैं। लोग सभी ऋतुओं में इसका प्रयोग करते हैं। यह प्यास तथा गरमी को शांत करता है। पेट के कीड़ो को नष्ट करता है। घरेलू नुस्खों और आयुर्वेद की दवाओं में नीबूं का प्रायः प्रयोग किया जाता है।

 

आइये जानते हैं नींबू के कुछ और औषधीय लाभ–

1. पेट दर्द– एक नीबू के रस में एक चम्मच अदरक का रस और दो चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो तीन बार चाटने से पेट का दर्द चला जाता है। नींबू की फांक पर काला नमक, भुना जीरा तथा एक रत्ती खाने वाला सोडा डालकर चूसने से भी पेट का दर्द दूर होता है।

 

2. कब्ज– एक नींबू का रस एक गिलास गरम पानी में निचोड़कर सोने से पहले पी जाएं। कब्ज टूटकर सुबह पेट साफ हो जाएगा।

 

3. दस्त– एक नीबू को निचोड़कर उसमें जरा सा भुना जीरा तथा एक चुटकी काला नमक डालें। इस पानी का सेवन दिन में तीन चार बार करें, दस्त रुक जाएंगे।

 

4. भूख न लगना– नींबू एवं अदरक की चटनी खाने से भूख खुल जाती है। यह प्रयोग कम से कम एक हफ्ता करना चाहिए।

 

5. उल्टी आना– नींबू की फांक पर जरा सी पिसी हुई कालीमिर्च और जरा सी शक्कर डालकर धीरे-धीरे चूसें। इससे उल्टी बंद हो जाएगी।

 

6. पेट के कीड़े– नींबू के थोड़े-से बीजों को सुखा लें। फिर उनको पीसकर चूर्ण बनाएं। 2 राम चूर्ण नित्य पानी से सेवन करें। पेट के कीड़े नष्ट होकर मल के साथ बाहर निकल जाएंगे।

 

7. अम्लपित्त– नींबू का रस गरम पानी में डालकर शाम के समय पीने से पेट में बनने वाला अम्लपित्त नष्ट हो जाता है।

 

8. सिर चकराना– पेट की खराबी से जब गैस ऊपर को चढ़ती है तो सिर चकराने लगता है। एक कप पानी में एक नींबू को निचोड़ें। फिर उसमें जरा सा काला नमक तथा आधा चम्मच जीरा पीसकर डाल दें। दिनभर में इतना पानी तीन चार बार पीने से सिर चकराना रूक जाता है।

 

9. दिल घबराना– दिल घबराने, छाती में दर्द होने तथा सीनें में जलन आदि दूर करने के लिए एक नींबू की शिकंजी बनाकर घूंट-घूंट पी जाएं।

 

10. बवासीर– नींबू का रस छना हुआ दो चम्मच, जैतून का तेल तीन चम्मच और ग्लिसरीन आधा चम्मच- तीनों को मिलाकर रुई के फाहे से बवासीर के मस्सों पर बार बार लगाएं।

 

11. मलेरिया– एक नींबू के गरम करके उसमें सेंधा नमक, भुना जीरा तथा कालीमिर्च भरकर चूसें।

 

12. नकसीर– नथुनों में दो दो बूंद नींबू का रस टपकाने से नाक से खून आना बंद हो जाता है।

 

इसे भी पढ़ें: एक ग्लास गुनगुना नींबू पानी, फायदे जिन्हें जान आप हो जाएंगे इसे नियमित रूप से पीने को बाध्य