ग्लोइंग, दमकती स्किन पाने के 3 राज़

427
Image Credits: Health Mag

गौतम बुद्ध का एक प्रचलित कथन है- “किसी भी सौन्दर्य को बरकरार रखने के लिए कोशिश की ज़रूरत होती है” आपकी खूबसूरती भी आपके लिए एक तोहफा है जिसे आपको सहेजकर रखना चाहिए। पर इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है की आप दिन का बड़ा समय अपनी त्वचा पर परतें लगाने और इससे उभरने वाली परेशानियों की चिंता में बिताएं। नहीं, आप प्राकृतिक तौर पर एक नियम अपनाकर भी इसे पा सकते हैं।

आइये जानते हैं वो तीन आसान तरीके जिनसे आप बेदाग त्वचा पा सकते हैं-

हर हफ्ते एक्सफ़ोलीएट करें

आपकी त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने में बड़ा हाथ लगातार बनती कोशिकाओं का है। इस कोशिकाओं को भरपूर पोषण और हवा देने के लिए उपरी मृत कोशिकाओं को हटाना बेहद ज़रूरी है। रोजाना त्वचा की सफाई के साथ हफ्ते में एक बार स्क्रब की सहायता से मृत कोशिकाएं ज़रूर हटाएं। इसके त्वचा पर टोनर और इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाएं ताकि नई त्वचा को पोषण और नमी मिल पाए।

रात में त्वचा की मदद करें

त्वचा रात में क्षति पूर्ति करती है। इस समय त्वचा की मदद करने से ये और भी बेहतर रूप से अपनी सफाई कर पाती है तथा अगले दिन आपको जगमगाती त्वचा मिलती है। इस मदद के लिए अपनी नाईट टाइम क्रीम के अलावा नमी के लिए फ्रूट पैक लगाएं। अवोकेडो, पपीता उया केले को मेश कर इसकी एक पतली परत रात में सोने पहले चेहरे पर लगाएं तथा दस मिनट बाद साफ़ पानी से धो लें। त्वचा रात भर में इस अतिरिक्त पोषण और नमी को अवशोषित कर लेगी और आप अगले दिन खुबसुरत त्वचा पाएंगे।

सुपर फ़ूड खाएं

बाहरी पोषण के अलावा अंदरूनी पोषण का प्रबन्धन भी बहुत ही ज़रूरी है। अच्छा और संतुलित आहार आपको अच्छा स्वास्थ्य और सौन्दर्य देगा। ताज़े फल और सब्जियों में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं। इनका सेवन रोजाना करें तथा तला भुना भोजन करने से बचें। शक्कर और नमक को भी भोजन से कम करने की कोशिश करें।