5 ऐसे खर्चे जो आपका जीवन बेहतर बना सकते हैं 

323
Image Credits: Mimeo

दिन के कई घंटे अपने कार्यक्षेत्र में देने के बाद या कई महीनों की बचत के बाद कमाए गये पैसों को खर्च करने से पहले आप हर पैसे का हिसाब रखना चाहते होंगे। रोजाना की जीवनशैली में बढ़ते खर्चे के बीच अपने उपर किये जा रहे खर्चे को हम अक्सर फिजूल मान लेते हैं। पर ऐसे भी कुछ खर्चे होते हैं जो दरअसल आपको एक बेहतर जीवन की ओर बढने में मदद करते हैं। सुनिश्चित करें की आप हर महीने इन खर्चों के लिए अपने जीवन में जगह बना रहे हैं-

पर्सनल ट्रेनिंग 

अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम बेहद ज़रूरी है। कई लोग घर पर ही बिना खर्चे के उपयुक्त व्यायाम ले पाते हैं। पर अगर आप उन लोगों में से हैं जो नियमित व्यायाम को आदत में शामिल नहीं कर पा रहे हैं तो ट्रेनिंग लेने का विचार करें। एक ट्रेनर आपको सही तरह से व्यायाम करना सिखाएगा तथा इसे नियम में शुमार करने में मदद करेगा। ज़रूरी नहीं की आप इस खर्चे को लम्बे समय तक बनाए रखें; व्यायाम शुरू करने के बाद कुछ समय में ही आप इसे आसानी से कर पाएंगे।

सलाह 

अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर बनने के लिए या जीवन में बदलाव लाने के लिए आपको अक्सर लोगों की सलाह लेने की ज़रूरत होगी। पर जिन लोगों की सलाह सच में आपके लिए महत्वपूर्ण होगी वे व्यस्त होंगे तथा उनके समय की कीमत आपके मन में भी होनी चाहिए। ऐसे में उन्हें कॉफ़ी, लंच या डिनर पर ले जाने या कंसल्टेंसी की फीस देने के लिए हमेशा तैयार रहें।

बेहतर आहार 

फ़ास्ट फ़ूड व् जंक फ़ूड जहाँ आसानी से सस्ते में उपलब्ध हो जाता है वहीं अच्छे आहार के लिए आपको ज्यादा खर्च करना पड सकता है। फल, ड्राई फ्रूट्स, ग्रीन टी आदि आहार के लिए अपने बजट में जगह ज़रूर बनाएं। यकीं मानिये, ये खर्चे आपको आने वाले कई खर्चों से बचा सकते हैं।

बेहतर नींद के उपाय 

नींद हमारे लिए बेहद ज़रूरी है और इसमें आने वाली बाधाओं को जल्द दूर करना ज़रूरी है। अगर आपको धुप और आवाज़ से सोने तकलीफ होती है भारी पर्दे लें। इसी तरह कई एप, गेजेट तथा साधन आपकी नींद को बेहतर बना सकते हैं।

शिक्षा 

अपने दीमाग को तेज़ बनाए रखने के लिए हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहने की कोशिश करें। इस कोशिश में आपको किताबों व् अन्य साधनों की ज़रूरत होगी जिसमें आपको बिना हिचकिचाए निवेश करना चाहिए।